देशमध्य प्रदेश

Indore : बर्ड हिट रोकने के लिए एयरपोर्ट का प्रयास, रनवे पर शोर कर फटकारे डंडे

इंदौर। एयरपोर्ट पर विमानों से पक्षियों के टकराने की घटना यानी बर्ड हिट को रोकने के लिए एयरपोर्ट के कर्मचारियों-अधिकारियों की टीम ने एक अनोखा प्रयास करते हुए रनवे की शुरूआत से लगे घास के मैदान पर निरीक्षण करते हुए शोर किया और डंडे फटकारे।

एयरपोर्ट डायरेक्टर अर्यमा सान्याल के मुताबिक सामान्य तौर पर टिटहरी पक्षी खुले मैदानों में जमीन पर अपने अंडे देते हैं और अंडों से निकलने पर उनके बच्चे वहीं उड़ने लगते हैं। वहीं रनवे के आसपास खुला मैदान होने के कारण यहां इस बात ज्यादा संभावना रहती है। ऐसे में यह प्रयास किया गया है, क्योंकि किसी भी स्थान पर इंसानों के आवागमन और शोर को देखते हुए पक्षी उसे सुरक्षित नहीं समझते हैं और अंडे नहीं देते हैं। इससे इंदौर में आने वाले विमानों से पक्षियों की टकराने की घटना कम हो सकेगी।

एयरपोर्ट डायरेक्टर ने कहा कि 5 जून को इंडिगो के एक विमान के पायलट ने भी पक्षी के विमान से टकराने का संदेह जताया था। हालांकि जांच में इस बात की पुष्टि नहीं हुई। ऐसे में सतर्कता के तौर पर यह कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट पर पक्षियों की गतिविधियों को कम करने के लिए विमानतल प्रबंधन द्वारा कई प्रयास किए जा रहे हैं। जिसके चलते यहां बर्ड चेजर्स नियुक्त किए गए हैं, जिनके पास सिक्स शॉट लांचर होते हैं, जिससे तेज रोशनी और धमाके की आवाज होती है। साथ ही तेज आवाज के लिए रनवे के आसपास जोन गन भी लगाई गई है।

Related posts
देश

मुंबई के कई इलाकों भारी बारिश का दौर जारी, पीएम मोदी ने सीएम उद्धव ठाकरे से की बातचीत

मुंबई: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस…
Read more
breaking newsदेश

बेरुत में हुए विस्फोट से अब तक 113 लोगों की मौत, पूरे शहर की थर्रा गई इमारतें

बेरुत: जहा एक पूरा विश्व वैश्विक…
Read more
देश

मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेशवासियों से की अपील,कहा- कोरोना को परास्त करने में दें अपना सहयोग

इंदौर 5 अगस्त, 2020 मुख्यमंत्री शिवराज…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group