breaking newsscroll trendingtrendingअन्यदेश

असम-बिहार में बाढ़ का तांडव, 30 लाख लोग प्रभावित, UP-उत्तराखंड में पांच की मौत

 

नई दिल्ली: असम में बाढ़ अपना रौद्र रुप दिखा रही है। बुधवार को असम में नए इलाके में पानी गहने से बाढ़ की स्थिति और खराब हो गई। बाढ़ के कारण राज्य में 2 और लोगों की मौत हो गई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या 115 हो गई है। वहीं 30 लाख लोग इससे प्रभावित हुए है।

दूसरी ओर, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में वर्षाजनित घटनाओं में 5 लोगों की मौत हुई है। बिहार भी बाढ़ से जूझ रहा है। यहां के 10 जिलों में 4.5 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं। हालांकि, वहां अभी तक किसी की मौत की खबर नहीं है।

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के महानिदेशक एस. एन. प्रधान ने कहा कि असम में एनडीआरएफ की 16 टीम और बिहार में 20 टीम तैनात है। एक सरकारी बयान में बुधवार को बताया गया कि केंद्र सरकार असम में बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए जल्द ही 346 करोड़ रुपये की राहत राशि जारी करेगी।

बिहार में कोसी, बूढ़ी गंडक, कमला बलान और लाल बकेया जैसी नदियां कई स्थानों पर खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं, लेकिन अब उनका जल स्तर नीचे आ रहा है या स्थिर है। दस जिलों — सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण और खगड़िया में सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है।

इस बीच राष्ट्रीय राजधानी में आज भी भारी बारिश का पूर्वानुमान है। बुधवार राजधानी में काफी देर तक झमाझम बारिश हुई। सफदरजंग मौसम केंद्र ने दोपहर ढाई बजे तक 67.6 मिमी बारिश रिकॉर्ड की। पालम और लोदी रोड मौसम केंद्रों ने क्रमश: 81.2 मिमी और 72 मिमी बारिश दर्ज की गई है।