चीनदेशविदेश

भारत में फंसे चीनी यात्रियों की होगी वतन वापसी, चीन ने दी अनुमति

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़ते लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसी बीच चीन अपने नागरिकों को भारत से वापस अपने देश बुलाने पर विचार कर रहा है। यह जानकारी चीन के दूतावास ने सोमवार को दी है। बताया जा रहा है कि चीन के इस फैसले के पीछे की वजह सीमा पर भारत और चीन सैनिकों के बीच बढ़ता तनाव भी है।

दूतावास की वेबसाइट पर प्रकाशित एक नोटिस में कहा गया है कि चीन भारत में फंसे छात्रों, पर्यटक और व्यापारियों को विशेष उड़ानों के जरिए वापस देश लौटने की अनुमति देगा। चीन ने इच्छुक नागरिकों के लिए देश वापस लौटने के लिए एक नोटिस जारी किया है। इसमें की 27 मई की सुबह तक पंजीकरण कराने के लिए भी कहा है।

नोटिस में कहा गया है कि चीनी नागरिक अपने मेडिकल हिस्ट्री बिल्कुल ना छुपाए। इसमें वे चीनी नागरिकों को भी शामिल किया जाएगा जो भारत में योगाभ्यास करने और बौद्ध स्थल देखने आए थे। नोटिस में यात्रियों से कहा गया है कि उन्हें उनकी यात्रा का भुगतान करना होगा और चीन पहुंचने के बाद उन्हें 14 दिन क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखा जाएगा। हालांकि फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि यह उड़ाने कब और कहां से संचालित की जाएगी।

वहीं चीन ऐसे नागरिकों को वापस देश नहीं ले जाएगा जो कि कोरोना वायरस संक्रमित है या जिनमें पिछले 14 दिनों से बुखार और खांसी के लक्षण है। इतना ही नहीं कोरोना संक्रमित मरीज के संपर्क में आने वाले और ऐसे लोग जिनका तापमान 37. 30 डिग्री सेंटीग्रेड से ज्यादा होगा। उन्हें भी यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Related posts
देश

कल मंत्रियो के बीच हो सकता है विभागों का बटवारा, शिवराज सिंह ने की केंद्रीय नेताओ से मुलाकात

भोपाल: शिवराज मंत्रिमंडल विस्तार के…
Read more
देश

विभागों का वितरण नहीं होने से केबिनेट स्थगित

भोपाल। मध्यप्रदेश में 5 दिन पहले शपथ…
Read more
देश

अमर बलिदानी डॉक्टर श्यामाप्रसाद मुखर्जी जी के जन्मदिन पर हार्दिक शुभकामनाएं- मालू

गोविंद मालू आज के दिन कलकत्ता के…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group