भारत चौथी बार करेगा हॉकी विश्व कप की मेजबानी, 2023 में होगा आयोजित

0
20
Hockey

नई दिल्ली। भारत को एक बार फिर हाॅकी विश्वकप में मेजबानी करने का मौका मिला है। बता दे कि ये विश्वकप 2023 में आयोजित किया जाएगा। इंटरनेशनल हॉकी फेडरेनशन की ओर से शुक्रवार को ये घोषणा की गई है। इसके अलावा स्पेन और नीदरलैंड महिला हॉकी विश्व कप 2022 की संयुक्त मेजबानी करेंगे।

मालूम हो ये चौथी बार है जब भारत को हाॅकी वल्र्ड कप में मेजबानी हासिल हुई है। इससे पहले भारत ने 1982, 2010 और 2018 में भी विश्व कप की मेजबानी की थी। हालांकि वल्र्ड कप में भारत का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा। आठ बार ओलंपिक में गोल्ड अपने नाम करने वाला भारत हॉकी विश्व कप में सिर्फ 1975 में ही जीत दर्ज करा सका है।

एफआईएच ने स्पष्ट किया है कि फिलहाल सिर्फ मेजबान देशों का फैसला लिया गया है। अब इस बात का फैसला मेजबान देश करेंगे कि विश्व कप के मैच किन शहरों में आयोजित किए जाएंगे। पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 में 13 से 29 जनवरी तक होगा। जबकि महिला हॉकी विश्व कप 2022 में 1 से 17 जुलाई तक खेला जाएगा।

बता दे कि महिला एवं पुरूष विश्व कप में 16-16 टीमें शामिल रहेंगे। मेजबान और पांचों कॉन्टीनेंटल चैंपियनशिप के चैंपियन विश्व कप के लिए खुद ही क्वालिफाई करेंगे। जबकि 10 टीमें क्वालिफाइंग टूर्नामेंट से टूर्नामेंट में जगह बनाएंगी।

गौरतलब है कि भारत की महिला और पुरुष हॉकी टीमें हाल ही में ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुकी है। ओलंपिक गेम्स अगले साल जापान आयोजित होंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here