पुरानी तस्वीरों और फोटोस को देखकर कई बार हमें उनके लिए जाने के समय और स्थान को जानने को लेकर उत्सुकता रहती है। कई बार पुरानी तसवीरें हमें जिज्ञासा की एक नई दुनिया में पहुंचा देत्ती हैं। उल्लेखनीय है कि इन पुरानी तस्वीरों के आधार पर कई ऐतिहासिक जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है। आज के दौर में इंटरनेट पर कई ऐसी तकनीक है कि जिसके माध्यम से आप किसी पुराने फोटो और तसवीर का अध्ययन करके आप उससे जुड़ी हुई महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल कर सकते हैं।

Also Read-Justice DY Chandrachud बने भारत के 50 वें चीफ जस्टिस, महामहिम राष्ट्रपति मुर्मू ने दिलाई मुख्य न्यायाधीश की शपथ

‘रिवर्स’ इमेज सर्च के माध्यम से करें जांच

आधुनिक काल में इंटरनेट के युग में कई महत्वपूर्ण जानकारियां बहुत ही आसानी और घर बैठे हासिल की जा सकती है। इंटरनेट पर एक ऐसा ही फीचर है ‘रिवर्स इमेज सर्च’, जिसके माध्यम से आप किसी भी फोटो के लिए जाने के समय और स्थान से संबंधित जानकारी आपको प्रदान कर सकता है। ‘रिवर्स इमेज सर्च’ के तहत आप फोटो को उसके वास्तविक हिस्से को फ्रेम करना होता है, जबकि अतिरिक्त हिस्से को क्रॉप करना होता है, जिससे आपको फोटो से संबंधित स्थान और समय का अधिक से अधिक ज्ञान प्राप्त हो सके।

Also Read-क्या सभी Twitter यूजर्स को देना होगा अब चार्ज, Blue Tick के बाद रिपोर्ट्स का नया दावा

गूगल लेंस के आधार पर भी कर सकते हैं जांच

जानकारी के अनुसार किसी पुरानी तस्वीर या पुराने फोटो की जांच के लिए गूगल लेंस के माध्यम से भी कई महत्वपूर्ण जानकारी हासिल की जा सकती है। हालांकि गूगल लेंस से आप एक सीमित मात्रा में ही जानकारी हासिल कर सकते हैं, क्यों की इसकी अपनी लिमिटेशंस हैं । गूगल लेंस के आधार पर किसी फोटो के लिए जाने के स्थान के विषय में जानकारी प्राप्त हो सकती है।

फोटो के समय का निर्धारण

इंटरनेट पर किसी पुरानी फोटो या तस्वीर के लिए जाने के समय की जानकारी प्राप्त करने के लिए भी कुछ ऑप्शन मौजूद हैं, जिनके माध्यम से आप उस फोटो संबंधित समय का अध्ययन कर सकते हैं। इसके लिए ‘ग्राफिक्स एटलस’ जैसी वेबसाइट्स की मदद ली जा सकती है। इस वेबसाइट के माध्यम से आप किसी भी फोटो के लिए जाने के समय का अध्ययन कर सकते हैं। गौरतलब है कि इस वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया बहुत ही जटिल है।