इन्दौर। महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा निगम के विभिन्न विभागो के विकास कार्यो की महापौर सभाकक्ष में बैठक ली गई। बैठक में सभापति मुन्नालाल यादव, महापौर परिषद सदस्य राजेन्द्र राठौर, अश्विन शुक्ल, निरंजनसिंह चौहान, अभिषेक शर्मा बबलु, जितेन्द्र यादव जीतू, राजेश उदावत, नंदकिशोर पहाडिया, श्री मनीष शर्मा मामा, प्रिया डांगी, राकेश जैन, अपर आयुक्त भव्या मित्तल, अभय राजनगांवकर, अधीक्षण यंत्री राजेन्द्र राठौर, लक्ष्मीकांत वाजपेयी, अनुप गोयल, महेश शर्मा, डीआर लोधी, संजीव श्रीवास्तव, पीसी जैन व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा निगम परिषद में कार्यभार ग्रहण के दौरान आगामी 3 माह में विकास कार्यो की प्राथमिकताओ की अद्यतन स्थिति की विभागवार जानकारी ली गई, महापौर जी द्वारा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट, योजना शाखा, पुल प्रकोष्ठ शाखा, यातायात विभाग, विद्युत विभाग, जनकार्य विभाग, नर्मदा प्रोजेक्ट, उद्यान विभाग, जलयंत्रालय विभाग, स्वच्छ भारत मिशन विभाग, भवन अनुज्ञा शाखा, प्रधानमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय शहरी आजीविकास मिशन, स्वास्थ्य विभाग की 3 माह की प्राथमिकताओ की समीक्षा की गई।

महापौर श्री भार्गव द्वारा 3 माह के विकास कार्यो की प्राथमिकताओ की समीक्षा के दौरान स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के राजबाडा, गोपाल मंदिर, बोलिया सरकार छत्री के जीर्णोद्धार कार्य तथा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बडा गणपति से कृष्णपुरा पुल एमजी रोड निर्माण कार्य में धीमी गति होने पर अधीक्षण यंत्री डीआर लोधी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए, कार्य की गति बढाने व कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये गये। इसके पश्चात योजना शाखा द्वारा शहर में तेजाजी नगर से भंवरकुंआ, आरई 2 रोड, एमआर 3, एमआर 5, आरडब्ल्यु 1 इत्यादी प्रमुख सडक निर्माण कार्यो की भी समीक्षा की गई। साथ ही पुल प्रकोष्ठ द्वारा हाथीपाला पुल का नव निर्माण, तीन ईमली चौराहा के पास पुल के चौडीकरण कार्य को शीघ्र प्रारंभ करने के साथ ही साउथ तोड, नार्थ तोडा, बदल का भटटा, सर्वहारा नगर, तीन इमली बस स्टेण्ड के पास, ग्राम कनाडिया में सेवा कुंज हॉस्प्टिल के पास पुल-पुलियाओ के निर्माणधीन पुल व पुलियाओ को शीघ्र पूर्ण करने के भी निर्देश दिये गये।

महापौर भार्गव द्वारा शहर में 15 स्थानो पर हॉकर्स झोन निर्माण करने के संबंध में समीक्षा के दौरान अधीक्षण यंत्री पीसी जैन को यातायात प्रभारी श्री राकेश जैन के साथ हॉकर्स झोन के लिये चयनित स्थानो का भौतिक सत्यापन करने के भी निर्देश दिये गये। विद्युत विभाग द्वारा शहर में ईईएसएल के माध्यम से लगाई जा रही स्ट्रीट लाईट को एलईडी लाईटस में परिवर्तित करने की परियोजना की समीक्षा करते हुए, वर्तमान में कितने एलईडी लाईटस लगाई गई की भी जानकारी लेते हुए, शेष कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये गये। इसके साथ ही शहर के प्रमुख मार्ग तथा प्रमुख चौराहो के लेफट टर्न चौडीकरण व चौराहे के सौन्दर्यीकरण, यातायात पुलिस से समन्य कर विभिन्न चौराहो के लेफट टर्न का कार्य, रोड मार्किंग का कार्य, ट्राफिक सिग्नल का सिक्रुनाईजेशन कार्य की भी समीक्षा की गई।

Also Read: इंदौर नगर निगम ने दो भवनों को किया सील, आवासीय के स्थान पर व्यवसायिक करने तथा बिना कार्य पूर्ण

साथ ही शहर में अविकसित उद्यानो की समीक्षा करते हुए, वर्तमान कितने अहिल्या वन का निर्माण पूर्ण हो गया है और कितने शेष है कि भी जानकारी ली गई। इसके साथ ही महापौर जी द्वारा अन्य विभाग के विकास कार्यो की समीक्षा करते हुए, कार्य को समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिये गये।