लाइव : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, शिवराज सिंह ने इंदौर को दी नई सौगात, 2300 करोड़ रुपए से बिछेगा सड़कों का जाल

इंदौर में सोमवार यानि आज राजनेताओं का जमघट लगा। जिसमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, सीएम शिवराज सिंह चौहान से लेकर कई कैबिनेट मंत्री व राजनेता ने शिरकर की।

इंदौर में सोमवार यानि आज राजनेताओं का जमघट लगा। जिसमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, सीएम शिवराज सिंह चौहान से लेकर कई कैबिनेट मंत्री व राजनेता ने शिरकर की। दरअसल, आज इंदौर में 2300 करोड़ रुपए लागत की 5 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास और वन वे साइड एमिनिटी का लोकार्पण हुआ। यह लोकार्पण केंद्रीय मंत्री गडकरी व सीएम ने किया।

 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा

2014 में सड़कों की हालात बहुत खराब थी, राज्य मार्ग हम खुद ही बना लेंगे। नितिन गड़करी ने आश्वासन दिया था कि स्थिति बदल जाएगी। उन्होंने कर दिखाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रूप में हमें मिला है। गडकरी जी कल्पवृक्ष हैं, कभी भी बजट का बहाना नहीं बनाते। उनसे जितना मांगो उससे ज्यादा दे देते हैं। ढाई लाख करोड़ के काम हो रहे हैं इस समय मध्य प्रदेश में, जो गडकरी जी की मदद से। चंबल के बीहड़ों में गडकरी जी के प्रयासों से राष्ट्रीय राजमार्ग बनेगा। वहां अब मैं टाउनशिप बनाऊंगा। प्रदेश में इस समय कई सड़कों का काम हो रहा है।

इंदौर का विजन को देख शहर में ट्रैफिक की बड़ी समस्या है। हम सड़कों के अलावा हम हवा में चलने की उम्मीद कर रहे हैं। रोपवे या केबल कार इंदौर में होना चाहिए। इसके अलावा शहर को मल्टी पार्किंग प्लाजा की जरूरत है। आइएसबीटी के जरिये इसे उपलब्ध कराई जा सकती है। इंदौर प्रदेश का ही नहीं देश का सबसे बढ़ता हुआ शहर है। आने वाले 10 सालों में यह शहर बेंगलुरू जैसे बड़े शहरों में शामिल होगा। मुख्यमंत्री ने पूरे प्रदेश के विभिन्न शहरों के लिए सड़क और रोप वे बनाने की मांग की।

इंदौर को अच्छी सड़कों की सौगात

केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने कहा कि शहर में पांच सड़क परियोजनाओं का शुभारंभ होगा जबकि एक परियोजना का शिलान्यास होगा। इससे लोगों को सड़कों पर ज्यादा जद्दोजहद नहीं करना पड़ेगी। लोगों का समय भी बचेगा। उन्होंने कहा कि पिछले सात सालों में प्रदेश में बहुत विकास हुआ है। इस दौरान 4500 किमी सड़क बनी है। इंदौर को अच्छी सड़कों की सौगातें मिली है। उम्मीद है कि मध्य प्रदेश भविष्य में भी देश में अग्रणी प्रदेश बनेगा।

जानकरी के लिए बता दें मप्र को करीब 2300 करोड़ रुपए लागत की 5 सड़क परियोजना की सौगात मिली है। इस प्रोग्राम में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, नागरिक विमानन राज्यमंत्री डॉ.वी.के सिंह विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शामिल रहे। वहीं इस दौरान विभिन्न मंत्रियों के साथ ही शहर के कई राजनेता और भाजपा के कई कार्यकर्ता भी शामिल रहे।

Also Read – एमपी में शासकीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, महंगाई भत्ते को 3% बढ़ाकर 34% किया

यह आयोजन सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा आयोजित किया गया। समें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, सीएम शिवराजसिंह चौहान के अलावा मंत्री गोपाल भार्गव, सुरेश धाकड़, तुलसी सिलावट, उषा ठाकुर, नवनिर्वाचित महापौर पुष्यमित्र भार्गव सहित अन्य विधायक व राजनेता शामिल हुए है। इस सड़क परियोजनाओं से प्रदेश में आधारभूत ढांचे की तस्वीर बदलेगी। साथ ही इससे रोजगार के नए मौके बनेंगे और पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

इन परियोजनाओं की मिलेगी सौगात –

राऊ सर्कल पर छह लेन फ्लाईओवर का भूमिपूजन (लागत : 43.62 करोड़ रुपये)

इंदौर-खंडवा रोड पर तेजाजी नगर से बलवाड़ा के बीच फोर लेन सड़क के काम की शुरुआत (लागत : 1,162.80 करोड़ रुपये)

तेजाजी नगर से बलवाड़ा के बीच मौजूदा सड़क के रखरखाव और मजबूती का काम (लागत : 31.54 करोड़ रुपये)

इंदौर-बैतूल मार्ग पर इंदौर से हरदा के बीच फोर लेन सड़क का भूमिपूजन (1,011.29 करोड़ रुपये)

इंदौर बायपास पर राऊ से डीपीएस स्कूल तक सर्विस रोड के निर्माण की शुरुआत (लागत : 42.58 करोड़ रुपये)

इन परियोजनाओं पर फोकस

जिन परियोजनाओं का शिलान्यास होगा उनमें मुख्य रूप से इंदौर शहर में तेजाजी नगर से बलवाडा (इंदौर-बुरहानपुर खंड NH-347BG) पर फोर लेन का निर्माण कार्य, इंदौर राघोगढ़ (इंदौर हरदा खंड NH-47) पर फोर लेन का निर्माण कार्य, राऊ सर्कल (इंदौर) के 6 लेन फ्लाईओवर, डीपीएस – राऊ सर्कल (इंदौर) पर 6 लेन पर सर्विस रोड का पुनः निर्माण और तेजाजी नगर से बलवाडा खंड (NH-3478G) पर मौजूदा सड़क का सुदृढ़ीकरण शामिल हैं।