देश में पिछले कुछ दिनों से बारिश में तेजी देखने को मिल रही है। कई इलाकों में तबाही तो कही पर बूदाबांदी के हो रही है। वही मौसम विभाग ने रविवार को अलर्ट जारी करते हुए कहा कि आने वाली 15 दिसंबर तक बारिश हो सकती है। इसके बाद से फिर मौसम में परिवर्तन होगा और ठंडक में बढ़त हो सकती है। लगातार तमिलनाडु के तटीय क्षेत्रों में मैंडूसा तूफान (Cyclone Mandous) की वजह से भारी बरसात हो रही है।

चक्रवाती तूफान मैंडूस ने तमिलनाडु में जमकर तबाही मचाई है। इसके प्रभाव से आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट और उत्तरी तटीय तमिलनाडु में भारी बारिश हुई है। वहीं, तमिलनाडु के तटीय इलाकों से मैंडूस तूफान के गुजरने का असर कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु और आस-पास के जिलों में भी देखने को मिला है।

दिल्ली मौसम का हाल

दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता यानी एयर क्वालिटी भले ही कुछ बेहतर हुई है लेकिन प्रदूषण अभी कम नहीं है। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बहुत खराब कैटेगरी में बरकरार है। वहीं, अब ठंड अपना रंग दिखाना शुरू करेगी। मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में अगले कुछ दिनों में कड़ाके की सर्दी पड़ने वाली है। वही 13 दिसंबर से तापमान में और गिरावट आने की संभावना है।

वहीं, एयर क्लालिटी की बात करें तो दिल्ली में आज (रविवार) भी वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ कैटेगरी में है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम करीब 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

 

इन इलाकों में हो सकती है हल्की बारिश

आज (रविवार), 11 दिसंबर को भी हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान जताया है। वहीं, बेंगलुरु के आसमान में बादल छाए रहने के साथ कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा रविवार के लिए जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे। जबकि कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Also Read : Aadhaar PAN Link: कहीं आपका पैन कार्ड तो नहीं हो गया निष्क्रिय? जल्दी से करें यह काम, IT विभाग ने दी जानकारी

दक्षिण इलाकों में भारी बारिश

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, चक्रवाती तूफान मैंडूस अब एक डिप्रेशन में कमजोर हो गया है। हालांकि, इसके असर से दक्षिण आंध्र प्रदेश, दक्षिण कर्नाटक और उत्तर आंतरिक तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। जबकि कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप के बाकी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा तेलंगाना में हल्की बारिश के साथ कुछ जगहों पर मध्यम बारिश हो सकती है।

दक्षिण आतंरिक कर्नाटक के अधिकतर इलाकों और तटीय व उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के कुछ इलाकों में आज (रविवार) भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जबकि बेंगलुरु ग्रामीण, चित्रदुर्ग, मांडया, रामनगरा और तुमकुर जिले के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है।

शनिवार को हुई भारी बारिश

बता दें, मैंडूस तूफान 9-10 दिसंबर की दरमियानी रात को तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के पास स्थित मामल्लापुरम में तट से टकराया था। जिसके बाद तूफान मैंडूस गहरे दबाव के क्षेत्र में तब्दील होकर कमजोर पड़ गया था। लेकिन इसके प्रभाव से आंध्र प्रदेश के दक्षिण तटीय और रायलसीमा जिलों के कई हिस्सों में शनिवार को भारी बारिश हुई।