राजस्थान के भरतपुर से एक महिला टीचर के द्वारा अपनी स्टूडेंट से जेंडर चेंज करके शादी करने का मामला सुर्ख़ियों में है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार भरतपुर के इस अनोखे युगल ने पिछले 4 नवंबर को एक दूसरे के साथ सात फेरे लेकर जीवन भर साथ निभाने की कसमें खाई गई। दरअसल भरतपुर के डीग क्षेत्र की रहने वाली मीरा पैदा तो हुई थी एक लड़की के रूप में मगर उसके अंदर एक लड़के के जैसे गुण होने की वजह से स्त्रियोचित व्यवहार को लेकर उसके दिल में कोई दिलजस्पी नहीं थी। अपनी बेटी के इस व्यवहार को देख कर उसके पिता भी उसे अपने बेटे के रूप में ही मानते थे।

Also Read-Justice DY Chandrachud बने भारत के 50 वें चीफ जस्टिस, महामहिम राष्ट्रपति मुर्मू ने दिलाई मुख्य न्यायाधीश की शपथ

स्टूडेंट से हुआ प्यार

भरतपुर के डीग की रहने वाली मीरा खेलकूद में काफी सक्रिय रही है। अपने इसी शौक को मीरा ने अपना कॅरियर बनाने की ठानी और राजकीय माध्यमिक विद्यालय नगला में एक स्पोर्ट्स टीचर के रूप में कार्य करने लगी। यहीं मीरा की मुलाक़ात कल्पना से हुई जोकि उसी स्कुल में पढ़ती थी। कल्पना के भी स्पोर्ट्स में रूचि रही है और वो कबड्डी की खिलाडी भी है और उसने तीन बार कबड्डी में नेशनल लेवल पर भी हिस्सा ले रखा है। स्पोर्ट्स टीचर मीरा और कल्पना की दोस्ती इसी कबड्डी की ट्रैनिग के दौरान कब दोस्ताने में बदल गई उन्हें पता ही नहीं चला। दोनों एक दूसरे से बेतहाशा प्यार करने लगे और शादी के सपने देखने लगे, मगर दोनों का लड़की होना इस शादी के रास्ते में सबसे बड़ा रोड़ा था।

Also Read-क्या सभी Twitter यूजर्स को देना होगा अब चार्ज, Blue Tick के बाद रिपोर्ट्स का नया दावा

यूट्यूब पर पता चली जेंडर चेंज की जानकारी

एक दूसरे के प्यार में डूबी मीरा और कल्पना किसी भी तरह एक दूसरे को अपना जीवन साथी बनाना चाह रहे थे, मगर जेंडर इक्वलिटी ने दोनों के इस इरादे को पूरा होने से रोका रखा था। इस दौरान मीरा को इटंरनेट के माध्यम से जेंडर चेंज के बारे में पता चला तो उसने विस्तार से इस विषय की जानकारी हासिल की और अपना जेंडर चेंज करके लड़की से लड़का बनने का इरादा किया। इसके बाद उसने जानकारी निकाल कर दिल्ली में एक डॉक्टर से 2019 में अपना जेंडर चेंज करवा लिया, जिसकी प्रक्रिया 2021 में पूरी हुई, जिसके बाद मीरा, आरव नाम के साथ एक लड़के के रूप में परिवर्तित हो गई । इसके बाद पिछले 4 नवंबर को आरव बनी मीरा ने अपनी प्रियसी कल्पना के साथ शादी कर ली, जोकि देश भर में चर्चा का विषय बनी हुई है।