Breaking News

कैसे पाए बालों की समस्याओं से छुटकारा

Posted on: 20 Jun 2018 11:46 by shilpa
कैसे पाए बालों की समस्याओं से छुटकारा

नई दिल्ली : बाल अपने व्यक्तित्व का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। बालों से जुड़ी समस्याओं में से सबसे प्रमुख हैं, बालों का झड़ना। बालों के झड़ने या फिर गंजा होने की बड़ी वजह है बालों की जड़ यानि हेयर फॉलिकल का नष्ट होना। बालों की जड़ को पोषण नहीं मिलने के कारण प्रोटीन बनना बंद हो जाता है और परिणामस्वरुप बाल झड़ने लगते हैं।

बालों का झड़ना आम समस्या हो गई है। नतीजा बाल पतले होने लगे हैं। कई बार तो समस्या गंजेपन तक पहुँच जाती है। यूँ तो बाजार में कई ऐसे प्रोडक्ट उपलब्ध हैं जो बालों को इंस्टेंट वॉल्यूम देते हैं लेकिन इन प्रोडक्ट का भी बालों पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है क्योंकि स्कैल्प इन प्रोडक्ट को सोख लेती हैं जिससे बाल धीरे धीरे पतले होने लगते हैं।

बाल गिरने के कारण-
दुनिया में सभी लोग किसी ना किसी बालों की समस्या से परेशान है। कोई बाल झड़ने से, कोई पतले होने से , कोई सफ़ेद होने से और भी कई समस्याए है। इसके कई कारण हो सकते हैं विटामिन डेफिशियेंसी या जेनेटिक ऐसी ही कुछ वजह हैं। इसके अलावा बाल गिरने या पतले होने के निम्न कारण भी हो सकते हैं-

मैंगनीज डेफिशियेंसी – 10 मिलीग्राम मैंगनीज रोज ली जाए तो यह 3 महीने में बालों की रीग्रोथ कर सकती है। पतले बाल घने होने लगते हैं।

शैम्पू – आपके शैम्पू पर गौर करें। कुछ शैम्पू में हानिकारक तत्व जैसे सोडियम लौरेथ सलफेट आदि होते हैं जो बाल गिरने की बड़ी वजह हैं। नेचुरल शैम्पू का इस्तेमाल बेहतर होता है।

विटामिन डी डेफिशियेंसी – बाल गिरने या पतले होने का प्राइमरी लक्षण यही है।

कॉपर डेफिशियेंसी – इस मिनरल की कमी कॉमन है। इसकी कमी पूरी करने के लिए कॉपर सप्लीमेंट लेना चाहिए, जिससे हेयर ग्रोथ तकरीबन 38 फीसदी तक बढ़ जाती है।

हाइपोथायरायडिज्म – इससे पहचानने के लिए एक सिंपल ब्लड टेस्ट किया जाता है।

हार्मोनल इम्बैलंस – एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन जैसे हार्मोन की गड़बड़ी से भी बाल गिरने या पतले होने की समस्या होती है।

स्ट्रेस – तनाव लेने से कोर्टसोल लेवल बढ़ जाता है जिससे बाल पतले होने लगते हैं।

बाल घने करने आसान उपाय

1 . स्कैल्प की मसाज
स्कैल्प की मसाज बेहद जरुरी है। तेल से नही आप फिंगर टिप्स से भी मसाज कर सकते है। दिन भर में कम से कम दो बार इसी तरह मसाज कीजिये।

2. प्याज का रस
प्याज में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट गुण डैमेज स्कैल्प को रिपेयर करते हैं।प्याज का रस हेयर फॉलिकल से इनफ्लेमेशन को घटाता है जो बालों को घना और लंबा करने के लिए जरूरी है। प्याज को मिक्सी में पीसकर मलमल के कपड़े से जूस अलग करें। तेल की तरह बालों में लगाएं।

3.कैस्टर ऑयल

कैस्टर ऑयल में एंटी इंफ्लामंट्री, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाये जाते हैं। साथ ही इस तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड, रिसिनोलिक एसिड और विटामिन ई तथा अन्य प्रोटीन और मिनरल्स भी प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं जो बालों को घना बनाते हैं।पुराने समय से ही इसका प्रयोग बालों की समस्याओं के लिए किया जाता है। यह तेल गाढ़ा होता है, इसे रुई के फोए से बालों की जड़ों में लगाए।

4. एसेंशियल ऑयल

एसेंशियल ऑयल में भी फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में मिलते हैं। साथ ही इनमें विटामिन ई भी होता है। लेवेंडर, रोज़मेरी आदि कोई भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे नार्मल हेयर ऑयल में मिलाकर स्कैल्प की मसाज करें।

इन्हें भी आजमाएं-

1- बेकिंग सोडा – बालों को घना दिखाने के लिए शैम्पू की जगह बेकिंग सोडा से बाल धोएं। लगभग 4 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा और 3/4 पानी मिलाकर बाल धोएं।

2- एप्पल साइडर विनेगर – बाल धोने के बाद आखिरी में आधी बाल्टी पानी में कुछ बूंदे एप्पल साइडर विनेगर की डालें और शैम्पू के बाद इस पानी से बाल धोएं।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com