क्या आपने कभी पी है Indore की सबसे Famous भांग ? होली पर जरूर करें एक बार Try

रंगों का त्यौहार होली इस मार्च की 18 तारीख को मनाया जाएगा। इस त्योहार को हर वर्ष चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा को मनाने का रिवाज हैं। वहीं इंदौर में भी इस वर्ष होली और रंगपंचमी का रंग खूब जमने वाला हैं क्योंकि इंदौर की प्रसिद्ध ‘गेर’ (Indore’s famous ‘Ger’) जो हर बार रंगपंचमी पर धूमधाम से निकलती थी लेकिन पिछले 2 वर्षों से कोरोना का ग्रहण इस पर लगा हुआ था जो अब हट चुका हैं।

होली एक रंगों का त्यौहार होने के साथ साथ एन्जॉय करने का त्यौहार भी हैं। और इसे लेकर इंदौरी लोग अभी से उत्साह में नजर आ रहे हैं। आपको बता दे होली में मस्ती और एन्जॉय करने के लिए लोग भांग का सेवन करते हैं। भांग का नशा होली की मस्ती को दोगुना कर देता हैं। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे इंदौर की सबसे फैमस भांग शॉप जो 1975 से लेकर अब तक भांग और ठंडई के मामले में लोगों की पहली पसंंद बनी हुई हैं।

जी हाँ इंदौर की सबसे फैमस भांग शॉप(Indore’s most famous cannabis shop) का नाम महाकाल विजय भांग घोटा (Mahakal Vijay Bhang Ghota) हैं जो चिमन बाग चौराहे पर स्थित हैं। यहां की भांग और ठंडई इतनी प्रसिद्ध हैं कि होली और शिवरात्रि जैसे अवसरों पर यहां लोगों का हुजूम उमड़ पड़ता हैं। इस वक्त यहां पाँव रखने तक की जगह नहीं बचती। इस शॉप के चर्चे केवल इंदौर या मध्यप्रदेश में ही नहीं, बल्कि गुजरात महाराष्ट्र समेत कई राज्यों के लोग महाकाल विजय भांग घोटा की भांग के इस क़द्र दीवाने हैं कि वे विशेषकर भांग के लिए ही इंदौर आते हैं।

must read: Indore में इन इन जगहों पर हो रहे है Holi Events, देखे पूरी डिटेल

कैसे बनती हैं यहां भांग और ठंडाई ?

महाकाल विजय भांग घोटा शॉप(Mahakal Vijay Bhang Ghota) पर कई प्रकार की भांग और ठंडाई मिलती हैं। जानकारी के अनुसार यहां 5 प्रकार की ठंडाई मिलती हैं। जिसमें ड्राई फ्रूट्स बादाम ठंडाई, पिस्ता ठंडाई, काजू ठंडाई साथ ही तीनों की मिक्स ठंडाई और प्लेन ठंडाई जिसमें ड्राई फ्रूट्स नहीं होते हैं मिलती हैं। वहीं भांग भी अलग अलग फ्लेवर में मिलती हैं। जिसमें दूध शक़्कर, नमक निम्बू और फ्रूट जूस में भी यहां भांग मिलती हैं। वहीं इस शॉप की सबसे फैमस और स्वादिष्ट भांग शाही मिक्स हैं जो लोगों को काफी पसंद हैं।

ठंडाई और भांग को बनाने के लिए यहां सभी ड्राई फ्रूट्स के पेस्ट का यूज़ किया जाता हैं। इसके अलावा महाकाल विजय भांग घोटा शॉप खुद ठंडाई का मसाला बना कर रखती हैं जिसे ठंडाई और भांग बनाते वक्त यूज़ करते हैं। साथ ही दही और रबड़ी का मिक्स भी इसमें मिलाया जाता हैं। इन सबकों मिलाकर फिर कपड़े में से एक पात्र में छाना जाता हैं और ऊपर से दूध डाला जाता हैं।