हरतालिका तीज: अखंड सौभाग्य चाहिए तो इस दिन बिल्कुल न करे ये काम

0
112
Hartalika-Teej-Puja-Vidhi-and-Vrat-Katha

hartalika teej..bhadrapad maah ki tritiya

भाद्रपद की शुक्लपक्ष तृतीया को हरतालिका तीज मनाते है. यह अत्यंत कठिन व्रत माना जाता है। इस में महिलाएं सुबह से दूसरे दिन तक पानी भी ग्रहण नहीं करती हैं और रातीजगा भी करती हैं। इस व्रत में सुबह स्नान के बाद भगवान शिव-पार्वती की पूजा का महत्व है। पूरे दिन भजन गाया जाता है और हरतालिका व्रत की कथा सुनाई जाती है।

Image result for हरतालिका तीज
via

कुछ राज्यों में महिलाएं पार्वतीजी की पूजा करने के पश्चात लाल मिट्टी से स्नान करती हैं। मान्यता के मुताबिक ऐसा करने से महिलाएं पूरी तरह से शुद्ध मानी जाती हैं। कुछ स्थानों पर झूला झूलने की भी परंपरा है। यह व्रत महिलाओं के विवाह से भी जुडा़ होता है, इसलिए इसे अत्यंत शिद्दत के साथ किया जाता है।

Image result for हरतालिका तीज
via

आइए देखते है हरितालिका तीज के दिन महिलाओं को क्या करने से बचना चाहिए और क्या करना चाहिए. इस दिन अखंड सौभाग्य की कामना के लिए महिलाएं और युवतियां अच्छे वर के लिए हरितालिका तीज का व्रत रखती हैं।

1. मेहंदी सुहाग का प्रतीक है। इसकी शीतल तासीर प्रेम और उमंग को संतुलित करती है। इसलिए इस दिन महिलाएं मेहंदी जरूर लगाती हैं। इस दिन हरी-हरी चूड़ियां, हरे वस्त्र और मेहंदी का विशेष महत्व है।

Related image
via

2.इस दौरान नई दुल्हनें अपने मायके में झूला झूलती हैं और सखियों से स्नेह की बाते करती है.प्रेम के बंधन को मजबूत करने के लिए यह व्रत रखती हैं।

3. ऐसा माना जाता है कि मेंहदी काम-क्रोध की भावनाओं को नियंत्रित करती है।हरतालिका तीज का नियम है कि क्रोध को मन में नहीं आने दें। मेंहदी का औषधीय गुण इसमें महिलाओं की मदद करता है।

Image result for हरतालिका तीज
via

 

तीज के दिन यह काम बिल्कुल भी न करें
इस दिन जो गलत‌ियों हो जाती हैं उसकी सजा अगले जन्म में भोगना पड़ती है। इसलिए इस व्रत महिलाओं को बेहद सावधानी रखना पड़ती है। भविष्य पुराण में भी इसका उल्लेख मिलता है।

Related image
via

1. हरिताल‌िका निर्जला व्रत होता है।ऐसी मान्यता है, इस दिन व्रत के दौरान कोई महिलाएं या युवतियां फल खा लेती है तो उसे अगले जन्म में वानर का जन्म मिलता है।
2.इस दिन व्रत रखने वाली महिलाएं और युवतियों को पूजा करनी होती है। पूरी रात जागना होता है। यदि कोई महिला व्रत के दौरान सो जाती है तो वह अगले जन्म में अजगर के रूप में जन्म लेती है।
3. कोई महिलाएं यदि व्रत के चलते शक्कर का सेवन कर लेती है तो वह अगले जन्म में मक्खी बन जाती है।

Image result for हरतालिका तीज
via

4. यह निर्जला व्रत है फिर भी कोई युवतियां या सुहागिन महिलाएं जल पी ले तो वह अगले जन्म में मछली बनकर जन्म लेती है।
5. हरितालिका व्रत का महत्व जानते हुए भी कोई सुहागिन महिलाएं या युवतियां इस व्रत के दौरान यदि दूध पी लेती हैं तो वह अगले जन्म में उसे सर्प योनी मिलती है।
6. जो महिलाएं या युवतियां इस दिन व्रत नहीं रखती हैं उसे अगले जन्म में उसे भी इसका श्राप मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here