ग्वालियर एवं आगरा के मध्य बनेगा 160 किमी लंबा 6 लेन एक्सप्रेसवे, 3 हजार करोड रूपए है लागत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं भारत सरकार के परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के विशेष सहयोग से ग्वालियर एवं आगरा के मध्य 160 किलोमीटर लंबा एक नया 6 लेन एक्सप्रेसवे मंजूर हुआ है। जिसकी लागत लगभग 3 हज़ार करोड रुपये है।

ग्वालियर: ग्वालियर-चंबल अंचल के लिए एक नई सौगात आई है, जो कि इस सम्पूर्ण अंचल ही नही भिंड, मुरैना, दतिया, झांसी, शिवपुरी एव ग्वालियर के लोगों के भाग्य को बदलने वाला साबित होगा, हर्ष का विषय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं भारत सरकार के परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के विशेष सहयोग से ग्वालियर एवं आगरा के मध्य 160 किलोमीटर लंबा एक नया 6 लेन एक्सप्रेसवे मंजूर हुआ है। जिसकी लागत लगभग 3 हज़ार करोड रुपये है।

भारत सरकार के नागरिक उड्डयन एवं इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी एवं गडकरी को धन्यवाद देते हुए कहा कि पुराने ग्वालियर-मुरैना-धौलपुर- आगरा मार्ग पर परिवहन के अत्यधिक दबाव को देखते हुए काफी लंबे समय से उक्त मार्ग के चौड़ीकरण की ज़रूरत थी। जिसके लिये हम लोग लगातार प्रयास कर रहे थे, लेकिन बानमोर, मुरैना, धौलपुर आदि नगर में सड़क का विस्तार रहवासी आबादी के कारण सम्भव नही हो पा रहा था। इसलिए हमने परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के साथ मिलकर इस बात पर मंथन किया कि क्यों न एक नया समनानंतर एक्सप्रेसवे मार्ग तैयार किया जाए ताकि आम जनता के मकान एवं व्यासायिक प्रतिष्ठान भी प्रभवित न हों और नया मार्ग भी बन जाये।

Must Read- झमाझम बरसात के कारण इंडिगो फ्लाइट्स रद्द, ये जिलें रहेंगे प्रभावित
इसके लिए एक नए एक्सप्रेसवे की परिकल्पना तैयार की गई, जिसके तहत उक्त तीनों नगरों के समनानंतर नवीन मार्ग तैयार किया जाएगा। जो कि 6 लेन होकर यमुना एक्सप्रेसवे या आगरा लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे के समान होगा, ये एक्सप्रेसवे ग्वालियर के निरावली तिराहे से प्रारंभ होकर आगरा में आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे में जुड़ेगा। सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में पूरी टीम ग्वालियर-चम्बल सहित पूरे मध्यप्रदेश को विकास एवं प्रगति के लिए देश की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए संकल्पित है।

सिंधिया ने कहा कि अटल प्रोग्रेसवे, ग्वालियर में 500 करोड़ की लागत से नए एयरपोर्ट टर्मिनल का निर्माण, 450 करोड़ की लागत से एलिवेटेड रोड, 500 करोड़ की लागत से रेलवे स्टेशन का विकास, 1 हज़ार विस्तर का नया अस्पताल, 125 करोड की लागत से शंकरपुर में नए क्रिकेट स्टेटडियं का निर्माण, 450 करोड़ से अधिक की लागत से चम्बल से ग्वालियर के लिए पानी की योजना आदि विकास कार्य ग्वालियर सहित पूरे अंचल में विकास के लिए क्रांतिकारी कदम सिद्ध होंगे।

सिंधिया ने कहा कि भाजपा की केंद्र एवं राज्य सरकार मिलकर विकास एवं प्रगति के नए अध्याय लिखने के लिए कृत संकल्पित है, लोगों के जीवन मे नई खुशियां लाना, उनके जीवन को समृद्ध बनाना, समाज के अंतिम व्यक्ति का अंत्योदय जो कि हमारे पितृ पुरुष पंडित दीनदयाल उपाध्याय का लक्ष्य था, को धरातल पर उतारना है हमारे लिए केवल नारा नही बल्कि अंतर्मन से लिया गया संकल्प है।