झमाझम बरसात के कारण इंडिगो फ्लाइट्स रद्द, ये जिलें रहेंगे प्रभावित

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां के अलावा समेत अन्य जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के आसार हैं।

झारखंड के कई जिलों में झमाझम बारिश होने की वजह से एयर यात्रा रद्द हुई। जिससे जो यात्री के अहम कार्य के लिए जा रहें है, उनको कई दिक्कतों का सामना कर पड़ सकता हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां के अलावा समेत अन्य जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के आसार हैं। इस दौरान वज्रपात होने की भी आशंका जताई गई है।

एयर यात्रा यहां हुई प्रभावित

राज्य के खराब मौसम का असर विमान सेवाओं पर भी पड़ता दिखाई दे रहा है. इंडिगो ने रांची से मुंबई, अहमदाबाद, पटना, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और पुणे जाने वाली फ्लाइट्स को रद्द कर दिया है। रांची से आज यानी शनिवार को इंडिगो की सभी उड़ानों को रद्द कर दिया गया है।

Also Read : Bollywood : Freedom Fighter बनेंगी सारा अली खान, निभाएंगी पद्म विभूषण से सम्मानित उषा मेहता का किरदार

मौसम विभाग के अनुसार, 20 अगस्त यानी शनिवार को राज्य में तेज बारिश होने के आसार जताए हैं। राज्य में अभी तक मॉनसून कमजोर ही रहा है। औसत रूप से 436 मिमी बारिश हुई है, जबकि अब तक 700.5 मिमी बारिश हो जानी चाहिए थी। इस आंकड़े के मुताबिक इस साल राज्य में 38 प्रतिशत कम बारिश हुई है। हालांकि, अब बारिश की गतिविधियां बढ़ने की उम्मीद है। इसके अलावा कई जिलों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चलने की संभावनाएं जताई है। स्थिति को देखते हुए बोकारो, देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, हजारीबाग, जामताड़ा जिले में बारिश के साथ बिजली गरजने की चेतावनी जारी की है।

ये आशंका जता रहा है मौसम विभाग

बारिश की वजह से तापमान में अधिकतम तापमान में भी 4 से 5 डिग्री सेल्सियस गिरावट दर्ज होने की संभावनाएं जताई गई है। इसके अलावा खरीफ की फसल के लिए भी ये बारिश फायदेमंद साबित हो सकती है। हालांकि, खरीफ फसलों की बुवाई में इस बार देरी दर्ज की गई है। भारी बारिश से जलजमाव होने पर फसलों को भी नुकसान पहुंच सकता है।