गुजरात सरकार ने मोटर व्हीकल एक्ट में किए बदलाव, घटाई चालान की दरें

केन्द्र सरकार द्वारा देश भर में लागू किए गए मोटर व्हीकल एक्ट में गुजरात की बीजेपी सरकार ने बदलाव किए हैं। जिसके तहत ट्रैफीक नियमों के उल्लंघन पर लगाई जाने वाली जुर्माने की राशि घटाई गई है।

0
135
traffic police

गांधीनगर। केन्द्र सरकार द्वारा देश भर में लागू किए गए मोटर व्हीकल एक्ट में गुजरात की बीजेपी सरकार ने बदलाव किए हैं। जिसके तहत ट्रैफीक नियमों के उल्लंघन पर लगाई जाने वाली जुर्माने की राशि घटाई गई है। बताया जा रहा है कि इन नियमों को 16 सितंबर से लागू किए जाएंगे। इन नियमों से दो पहिया वाहनों और कृषि संबंधित वाहनों के मालिकों को राहत मिल सकेगी।

राज्य के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने नई चालान दरों के बारे में जानकाी देते हुए बताया कि गुजरात में बिना हेलमेट गाड़ी चलाने पर 1000 रुपये की जगह 500 रुपये का जुर्माना होगा। साथ ही कार में सीट बेल्ट नहीं लगाने पर 1000 रुपये की बजाय 500 रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा।

इसके अलावा बिना लाइसेंस, बीमा, पीयूसी के गाड़ी ड्राइव करते हुए 1,500 रुपये का जुर्माना लगेगा। वहीं बाइक पर स्टंट करने पर पहली बार पकड़े जाने पर 5,000 और दूसरी बार 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही गाड़ी चलाने के दौरान मोबाइल पर बात करते हुए पकड़े जाने पर 500 रुपए का जुर्माना लगेगा और दूसरी बार ऐसा करने पर 1,000 का जुर्माना लगाया जाएगा।

गौरतलब है कि 1 सितंबर से नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू हो गया है। जिसके तहत ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर भारी-भरकम जुर्माना लगाया जा रहा है। साथ ही इन नियमों का उल्लंघन करते हुए पाए जाने पर पुलिसकर्मियों के भी चालान कट रहे हैं। वहीं इन नियमों से लोगों को कई परेशानियों का ामना करना पड़ रहा है। ऐसे में गुजरात सरकार ने चालान दरों में कटौती कर वहन चालकों को राहत दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here