Google का दावा, सरकार की जानकारी में साइबर अटैक का शिकार हुए 500 भारतीय

0
30
cyber hekinge

नई दिल्ली: पिछले कई दिनों से व्हाट्सएप हैकिंग को लेकर काफी ख़बरें सामने आ रही थी. अब इसी के बीच भारत के करीब 500 लोगों पर साइबर अटैक की खबर सामने आ रही है. गूगल ने ऐसा दावा किया है कि ‘भारत में करीब 500 लोगों पर साइबर अटैक हुआ है और गौर करने वाली बात यह है कि यह साइबर हमला सरकार की जानकारी में हुआ है.’ दरअसल, गूगल ने अपने एक बयान में कहा कि “साल 2019 में जुलाई से अगस्त के बीच करीब 500 लोगों पर सरकार समर्थित साइबर हमला हुआ है.”

 गूगल ने आगे कहा कि इस तरह का साइबर अटैक करीब 149 देशों में भी हो चूका है. यानी सरकार के इशारे पर 149 देशों के 12 हजार से ज्यादा लोगों पर साइबर अटैक हुआ है. हालांकि अभी तक गूगल की ओर से यह सामने नहीं आ पाया है कि इस साइबर अटैक से कितना नुक्सान हुआ है.

गूगल ने इस हमले की जानकारी देते हुए अपने एक ब्लॉग में कहा कि जैसे ही हमें इस हमले के बारे में पता चलता है कि किसी यूजर पर सरकार के इशारे पर साइबर अटैक होने वाला है तो उस यूजर्स को इस हमले की चेतावनी दे देते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले ऐसा साइबर अटैक साल 2018-19 में भी हो चुका है.

गौरतलब है कि हाल ही में पिगागस सॉफ्टवेयर के जरिए भारत के करीब 121 लोगों के व्हाट्सएप अकाउंट हैक हुए थे जिसके बाद पीड़ित लोगों ने सरकार को पत्र लिखकर जवाब भी मांगा था। वहीं हैकिंग को लेकर व्हाट्सएप ने सरकार से वादा किया कि भविष्य में इस तरह की कोई घटना नहीं होगी।

व्हाट्सएप अपनी सुरक्षा को लेकर विवादों में बना हुआ है. बता दें कि पिछले दिनों व्हाट्सएप ने खुद अदालत में कहा था कि पिगागस सॉफ्टवेयरके जरिए कुछ लोगों की जासूसी हुई है. दूसरी ओर पिछले हफ्ते सामने आई एक रिपोर्ट के कहा गया था कि एक वीडियो फाइल भेजकर व्हाट्सएप को हैक किया जा रहा है. इस रिपोर्ट के आने के बाद व्हाट्सएप ने कहा कि वीडियो फाइल के जरिए हैकिंग की वजह से कोई यूजर प्रभावित नहीं हुआ है.

ख़बरों के मुताबिक, व्हाट्सएप ने एनएसओ ग्रुप के जरिए पिगागस सॉफ्टवेयर के द्वारा दुनियाभर में करीब हजारों लोगों की जासूसी मामले पर खेद जताया है. दूसरी ओर भारत सरकार व्हाट्सएप से यह उम्मीद है कि वह अपनी सुरक्षा जल्द मजबूत करेंगे. सामने आ रही ख़बरों के अनुसार, सरकार ने व्हाट्सएप को कहा है कि सुरक्षा को लेकर किसी भी तरह की गलती बरदाश्त नहीं की जाएगी. जिसके बाद  व्हाट्सएप ने जवाब देते हुए कहा कि वह सरकार के साथ मिलकर सुरक्षा को मजबूत करेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here