देश के मौसम में अब परिवर्तन का दौर शुरू है। बेमौसम होने वाली बारिश की गतिविधियों में देश के विभिन्न राज्यों के अलग-अलग स्थानों पर काफी हद तक विराम लग चुका है, परन्तु देश के मौसम से बारिश पूरी तरह से समाप्त हो चुकी है, इस बात से भी मौसम विभाग के द्वारा इंकार किया जा रहा है। IMD के अनुसार देश के मौसम में अभी कुछ दिन और नए बन रहे चक्रवात और बंगाल की खाड़ी की नमी और कम दबाव के क्षेत्रों के निर्मित होने से बारिश की छुट-पुट गतिविधि देखी जा सकती है। आइए जानते हैं देश भर के विभिन्न राज्यों के मौसम का हाल।

Also Read-Live Darshan : कीजिए देशभर के प्रमुख मंदिरों के मंगला दर्शन

मध्य प्रदेश का मौसम

भोपाल मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश में दिवाली से पहले ठंड के चमकने के पुरे-पुरे आसार हैं। इसके साथ ही प्रदेश के तापमान में भी दिवाली से पहले अच्छी खासी गिरावट की भी संभावना है। बारिश की तेज गतिविधि से मौसम विभाग ने पूरी तरह से इंकार किया है, पंरतु प्रदेश के कुछ एक जिलों के कुछ एक इलाकों हल्की बूंदा-बांदी दर्ज होने की सम्भवना भी मौसम विभाग के अनुसार जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के रायसेन जिले में सर्वाधिक ठंड आने वाले 2 से 3 दिनों में दर्ज की जा सकती है।

Also Read-Maharashtra: ठाकरे परिवार की बढ़ी मुश्किलें, आय से अधिक संपत्ति मामले में बॉम्बे हाई कोर्ट में जनहित याचिका दायर

अन्य राज्यों के मौसम का हाल

IMD के अनुसार देश के मौसम से तेज और भारी बारिश की संभावना अब नहीं के बराबर रह चुकी है, परन्तु मौसम विभाग के अनुसार अभी भी देश के मौसम को प्रभावित करने वाले चक्रवातों का निर्माण जारी है, जिससे देश के विभिन्न राज्यों के अलग-अलग स्थानों पर बारिश की हल्की से सामान्य गतिविधि देखी जा सकती है। मौसम विभाग के अनुसार लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और आंतरिक कर्नाटक,विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना आदि राज्यों में आने वाले 24 घंटों में सामान्य से लेकर हल्की तेज बारिश की सम्भवना जताई गई है। हालाकिं इन सभी राज्यों में भारी बारिश से मौसम विभाग ने इंकार किया है।

इन राज्यों में हो सकती है बर्फबारी

मौसम विभाग के अनुसार देश के पर्वतीय राज्यों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आने वाले 24 से लेकर 48 घंटों के बीच कुछ एक स्थानों पर बर्फबारी की सम्भवना व्यक्त की है। मौसम विभाग के अनुसार इन राज्यों के कुछ एक जिलों में हल्की बर्फबारी के साथ ही, हल्की बारिश की सम्भवना भी निर्मित हो रही है।

राजधानी दिल्ली का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली के मौसम से बारिश की विदाई लगभग तय मानी जा रही है और इसके साथ ही राजधानी के तापमान में गिरावट भी लगातार जारी है। दिल्ली में सुबह और शाम को अच्छी-खासी ठंड का अहसास दीपावली से पहले होने की सम्भवंना है, जिसकी शुरुआत अभी से हो चुकी है। देर से शुरू हुई बारिश ने राजधानी दिल्ली को जाते-जाते खूब भिगाया और अब ठंड का अहसास राजधानी में हर वर्ष की तरह समयानुसार है।