लगातार घट रहा GST कलेक्शन, बड़ा कदम उठाने की तैयारी में मोदी सरकार

GST कलेक्शन बढ़ाने के लिए दिल्ली में केंद्र और राज्यों के अधिकारियों के बीच बैठक हो रही है। इसमें जीएसटी दरें बढ़ाने और मौजूदा जीएसटी स्लैब में बदलाव समेत कई सुझावों पर विचार भी किया जाएगा।

0
77
nirmala sitaraman

नई दिल्ली: लगातार घट रहे GST कलेक्शन से मोदी सरकार चिंतित है। इसको देखते हुए मोदी सरकार बड़ा कदम उठाने की तैयारी में है। GST कलेक्शन बढ़ाने के लिए दिल्ली में केंद्र और राज्यों के अधिकारियों के बीच बैठक हो रही है। इसमें जीएसटी दरें बढ़ाने और मौजूदा जीएसटी स्लैब में बदलाव समेत कई सुझावों पर विचार भी किया जाएगा।

बताया जा रहा है कि इस बैठक में तीनों मोर्चों- जीएसटी रेट, जीएसटी स्लैब और कंपनसेशन सेस पर चर्चा होगी और इनमें बदलाव करने पर एक सिफारिश की जाएगी।

दरअसल, पिछले हफ्ते केंद्र सरकार ने राज्यों से सुझाव मांगे थे। सुझावों के मुताबिक दरें बढ़ाने की रणनीति तय होगी। सुझाव में यह कहा गया था कि जो एक्जम्पटेज कैटगरी गुड्स है यानी जिन पर अभी जीएसटी नहीं लगता है, उनको भी स्लैब के दायरे में लाना चाहिए।

कहा जा रहा है कि रॉ सिल्क, लग्जरी हेल्थकेयर, हाई वैल्यूम होम लीजिंग, ब्रांडेड सीरियल्स, पिज्जा, रेस्टोरेंट, क्रूज शिपिंग, प्रिंट एडवरटाइजिंग, एसी ट्रेन टिकट्स, ऑलिव ऑयल जैसे दर्जनों ऐसी चीजों के रेट में बदलाव पर चर्चा की जा रही है। यानी इनकी दरों में बढ़ोतरी करके जीएसटी राजस्व बढ़ाने पर विचार हो रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here