खुशखबरी: जल्द आ सकता है बड़ा फैसला, कर्मचारियों की सैलरी में होगी बढ़ोतरी

नई दिल्ली। केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स (central employees-pensioners) को कभी भी बड़ा तोहफा मिल सकता है। मिली जानकारी के अनुसार, नए साल 2022 में केंद्र की मोदी सरकार कर्मचारियों का एचआरए भत्ता बढ़ाने की योजना बना रही है। गौरतलब है कि, इससे 11.56 लाख से ज्यादा कर्मचारियों की सैलरी में 8100 रुपए तक का इजाफा होगा। मतलब 7th Pay Commission के तहत जब डीए 25 प्रतिशत से अधिक हो जाएगा, तो HRA भी बढ़ जाएगा। हालांकि अभी तक इस संबंध में कोई नई अपडेट या बयान सामने नहीं आया है।

ALSO READ: Indore News: टोस बर्नर चोरी करने वाले 3 आरोपी गिरफ्तार

साथ ही मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees Salary Hike) को नए साल 2022 में एक और भत्ते की सौगात मिल सकती है। बता दें कि, बीते साल यानी 2021 में इंडियन रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर्स एसोसिएशन (IRTSA) और नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवेमेन (NFIR) ने सरकार के सामने 1 जनवरी 2021 से HRA बढ़ाने की मांग रखी थी। साथ ही वित्त मंत्रालय ने भी इस मांग को पूरा करते हुए एक प्रस्ताव बनाकर मंजूरी के लिए रेलवे बोर्ड को भेजा था।

हालांकि एक साल पूरा बीत गया है लेकिन प्रस्ताव पर कोई फैसला नहीं आ पाया है। ऐसे में अब संभावना जताई जा रही है कि जल्द इस प्रस्ताव को हरी झंडी दी जा सकती है और 2022 में 11.56 लाख से अधिक कर्मचारियों को इसका लाभ मिल सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अगर HRA भत्ते को बढ़ाया गया तो इससे सैलरी में 8100 रुपए तक की बढ़ोत्तरी होगी।

बता दें कि, DoPT के नोटिफिकेशन में इस बात का जिक्र किया था कि जब DA 25 फीसदी के मार्क को क्रॉस कर जाएगा तो HRA खुद रिवाइज होकर 27 फीसदी हो जाएगा और जब महंगाई भत्ता 50 फीसदी क्रॉस करेगा। HRA भी रिवाइज होकर 30 फीसदी पहुंच जाएगा। इसकी दर 8, 16, 24 प्रतिशत से बढ़कर 9, 18 और 27 प्रतिशत होगी।वही महंगाई भत्ता 3 प्रतिशत और फिटमेंट फैक्टर 3.68 फीसदी बढ़ने की भी संभावना है।