Madhya pradesh: मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले युवाओं के लिए दिल खोलकर भर्तियां मध्य प्रदेश सरकार द्वारा निकाल दी गई है। इतना ही नहीं मध्य प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान इस बात को भी कह चुके हैं कि आप पढ़े लिखे युवाओं को नौकरी के लिए भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हर साल सरकार नौकरियां निकलेगी। ऐसे में मध्यप्रदेश में पटवारी के लिए 9073 पदों पर भर्ती होना है।

जिसको लेकर भी नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है बता दे कि जो भी मध्यप्रदेश पटवारी परीक्षा में भाग लेना चाहता है वह उम्मीदवार 5 जनवरी से 19 जनवरी तक अपने परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकता है। बता दें कि 15 मार्च 2023 को पटवारी भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाना है। बता दें कि यह उन युवाओं के लिए काफी अच्छा मौका है जो पिछले लंबे समय से सरकारी भर्ती का इंतजार कर रहे थे।

9073 पद पर होगी भर्ती
बता दें कि इस बार पटवारी परीक्षा में सिलेबस में भी परिवर्तन किया गया है। इस बार बड़े पैमाने पर हो रही एमपी पटवारी की भर्ती को लेकर युवाओं के बीच में भी काफी ज्यादा जोश देखने को मिल रहा है काफी लंबे समय बाद एक साथ प्रदेश में एक लाख से ज्यादा भर्तियों पर परीक्षा होना है। एमपी पटवारी भर्ती 2023 विभिन्न 9073 पदों पर की जा रही है।

जिनका विवरण निम्न प्रकार से हैं – Group 2 (Sub Group 4) , Sahayak Samparikshak And Other Equivalent Post Combined 2022 Patwari & Others Posts. Ditect Post 8661 , Samvida Post 84 & Backlog Post 328 है।

Also Read: एक्शन में मध्यप्रदेश प्रशासन, 108 को थमाया नोटिस, 32 की सेवा समाप्त, 4 कर्मचारियों को किया गया निलंबित

जानिए एमपी पटवारी के लिए योग्यता
Patwari – Bachelor’s Degree In Any Stream & Hindi Typing With Computer Knowledge.
Other Post – ITI / Degree / Diploma Certificate From Any Recognized Institute Or Board.
Post Wise – Eligibility Details Kindly Read The Notifications.

एमपी पटवारी भर्ती के लिए आयु सीमा
इस वर्ष होने वाली एमपी पटवारी परीक्षा के लिए जो आयु का निर्धारण किया गया है वह 18 से 40 वर्ष है इससे अधिक आयु वाले एमपी पटवारी की एग्जाम के लिए एलिजिबल नहीं है। इतना ही नहीं एक जनवरी 2023 के आधार पर आयु की गणना होगी। वहीं सरकार द्वारा आरक्षण के हिसाब से आयु की सीमा में छूट का प्रावधान भी है।

कितनी लगने वाली है फीस
यदि आप भी एमपी पटवारी परीक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरते हैं। तो इसमें आपको सामान्य वर्ग के लिए ₹500 का शुल्क लगेगा इतना ही नहीं ओबीसी और एससी एसटी के लिए ₹250 निर्धारित किए गए हैं। शुल्क एमपी ऑनलाइन पर ऑनलाइन तरीके से ही कटेगा। धोखा मिला एक और दर्जा यह मोदी ने कहा 56 और सराफा के सुहाग। सैलरी की बात की जाए तो पटवारी को 52 सौ से लेकर ₹20000 तक की सैलरी दी जाती है और इसके बाद में वेतनमान बढ़ता रहता है।

जानिए उम्मीदवारों का चुनाव का माध्यम कैसा होगा

लिखित परीक्षा

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

मेडीकल एक्जामिनेशन

जानिए कैसे करे ऑनलाइन आवेदन

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट peb.mp.gov.in पर जाए।

आवेदन करने से पूर्व आधिकारिक नोटिफिकेशन को एक बार जरूर देख लेवे।

अब इस भर्ती के Notification के साइड में इस भर्ती के Apply Online लिंक पर क्लिक करें।

अब आवेदन पत्र भरें।

आवश्यक दस्तावेज़ भी अपलोड कर देवें।

अंत में शुल्क का भुगतान करके इसकी हार्ड कॉपी अवश्य निकाल देवें।