सोने-चांदी के भाव में गिरावट, जाने आज का लेटेस्ट रेट

ग्‍लोबल मार्केट में सोने-चांदी की कीमतों पर जारी दबाव का असर भारतीय वायदा बाजार में भी दिख रहा है. सोमवार को सोने और चांदी के वायदा बाजार में और गिरावट दिखी.

ग्‍लोबल मार्केट में सोने-चांदी की कीमतों पर जारी दबाव का असर भारतीय वायदा बाजार में भी दिख रहा है. सोमवार को सोने और चांदी के वायदा बाजार में और गिरावट दिखी. सोने और चांदी की कीमतों में आज ग्‍लोबल मार्केट में भी गिरावट दिख रही है. आज एमसीएक्स (MCX) पर गोल्ड का अगस्त फ्यूचर 0.4 फीसदी गिरावट के साथ प्रति दस ग्राम 51,230 पर आ गया है, जबकि चांदी की कीमत 57,937 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है. ग्‍लोबल मार्केट में सोने-चांदी की कीमतों में फेरबदल का असर भारतीय वायदा बाजार में भी दिख रहा है. आइये जानते हैं लेटेस्ट रेट.मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 96 रुपये चढ़कर 51,400 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया ,जबकि एमसीएक्‍स पर सुबह चांदी का वायदा भाव 418 रुपये चढ़कर 58,037 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया. इससे पहले सोने में कारोबार की शुरुआत 51,490 रुपये पर खुलकर हुई थी, जबकि चांदी में कारोबार की शुरुआत 57,830 रुपये पर खुलकर हुई थी.

Also Read – कॉमनवेल्थ गेम्स में अचिंता शेउली ने भारत को दिलाया तीसरा स्वर्ण

सोने और चांदी की कीमतों में आज ग्‍लोबल मार्केट में भी गिरावट दिख रही है. अमेरिकी बाजार में आज सोने का हाजिर भाव 1,776 डॉलर प्रति औंस के आस-पास ट्रेड कर रहा है, जो पिछले बंद भाव से 0.33 फीसदी कम है. वहीं, चांदी की हाजिर कीमत आज 20.10 डॉलर प्रति औंस रही, जो पिछले बंद भाव से 0.44 फीसदी कम है. यही कारण है कि आज भारतीय वायदा बाजार में भी सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है.

सोने-चांदी की बदलती कीमतों क बीच एक्सपर्ट्स का मानना है कि सोना आगे रफ्तार पकड़ सकता है. एक्‍सपर्ट का कहना है कि अभी सोने पर भले ही दबाव है, लेकिन यह धीरे-धीरे खत्‍म हो रहा है. अगर बस बीते हफ्ते की बात करें तो सोने की कीमत वायदा बाजार में ही करीब 1,200 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ चुकी है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि जैसे ही महंगाई और मंदी का जोखिम थोड़ा कम होगा, सोना फिर महंगा होगा.