पैन कार्ड चोरी हो जाने पर आसानी से वापस बनवाए, करें बस ये काम

पैन कार्ड का रिकॉर्ड इनकम टैक्स विभाग के पास होता है। लेकिन अगर आपका पैन कार्ड खो गया है या फिर चोरी हो गया है तो आप पैन कार्ड कैसे बनवा सकते हैं। इसके बारे में आज हम आपको बता रहे हैं

पैन कार्ड सबसे जरूरी डाक्यूमेंट्स में से एक है। क्योंकि सभी सरकारी काम में पैन कार्ड का होना बहुत ही जरूरी है। पैन कार्ड एक बार ही बनाया जाता है, अगर कोई जानकारी दे दी जाए तो उसे अपडेट किया जा सकता है। लेकिन पैन कार्ड एक बार ही बनाया जाता है। वैसे तो इनकम टैक्सपेयर्स के लिए पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है। लेकिन जो अगर आप टैक्सपेयर्स नहीं है तो भी पैन कार्ड का होना बहुत ही जरूरी है। फाइनेंस ट्रांजैक्शन से लेकर कई जगह पैन कार्ड का होना बहुत ही जरूरी हो जाता है। लोन लेने से लेकर सरकारी दस्तावेज में भी पैन कार्ड की जरूरत होती है।

पैन कार्ड में जो भी जानकारी होती है उसमे से कुछ इनकम टैक्स विभाग के लिए ही होती है। सभी पैन कार्ड का रिकॉर्ड इनकम टैक्स विभाग के पास होता है। लेकिन अगर आपका पैन कार्ड खो गया है या फिर चोरी हो गया है तो आप पैन कार्ड कैसे बनवा सकते हैं। इसके बारे में आज हम आपको बता रहे हैं और यह काम आप घर बैठे ही कर सकते है इसके लिए आपको बाहर जाने की भी जरूरत नही होगी। घर बैठे पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको NSDL की वेबसाइट https://tin.tin.nsdl.com/pan/index.html या फिर आप UTITSL की साइट पर भी जा सकते है, इसके लिए आप https://www.pan.utiitsl.com/PAN/ की वेबसाइट पर जाना होगा।

Must Read- अब 25 जुलाई से होगी जेईई मेन 2022 सेशन 2 एग्जाम, यहां से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

यहां से आप ऑनलाइन के जरिए पैन कार्ड बनवा सकते हैं और इसके लिए आपको मात्र 93 रुपए की राशि अदा अदा करना होगी। इतनी राशि में इस कार्ड को बनवा सकते हैं। इसके लिए आप नेट बैंकिंग या फिर डीमेट ड्राफ्ट के जरिए राशि अदा कर सकते हैं। जब आप पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर देने के बाद आप सभी डाक्यूमेंट्स का एनएसडीएल/ यूटीआईटीएसएल के ऑफिस पर पहुंचना भी जरूरी है। पैन कार्ड बनवाने के लिए सभी दस्तावेजों की सहायता से आप इसे बनवा सकते हैं। इस पूरी प्रक्रिया को करने के बाद मात्र 10 दिन के अंदर ही पैन कार्ड आपको मिल जाएगा।