गैजेट्सटेक न्यूज़

व्हाट्सएप भारत में जल्द ला रहा पैसों से जुड़ी ये सर्विस, मंजूरी मिलते ही मिलेगी ये सुविधाएं

सोशल मीडिया का बेस्ट चैटिंग प्लेटफार्म व्हाट्सएप को ही माना जाता है। वही लाखों लोग इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं। अब व्हाट्सएप यूजर्स के लिए एक बहुत अच्छी खबर सामने आ रही है। दरअसल, व्हाट्सएप अब भारत में अपनी सर्विस बढ़ने की तैयारी में है। इसलिए वह लगातार अपने फीचर्स में बढ़ातरी करते जा रहा है। वहीं अब इस क्रम में जल्द ही आपको व्हाट्सएप प्लेटफॉर्म पर पेमेंट सर्विसेज भी मिलेंगी।

एक इंटरव्यू के दौरान व्हाट्सएप ने बताया कि NPCI, RBI की ओर से जारी डेटा सर्वर भारत में होना चाहिए और पेमेंट गाइडलाइंस पर सहमति जता चुका है। व्हाट्सएप ने अपनी पेमेंट सर्विस WhatsApp Pay का टेस्ट भारत में 2018 में शुरु किया था जिसके बाद यूजर्स को रुपये भेजने और प्राप्त करने की सुविधा UPI आधारित सर्विस देता है। आपको बता दे, इसकी टक्कर पेटीएम, फ्लिपकार्ट के फोनपे और गूगल पे से है। लेकिन अभी तक इसको रेग्युलेटर्स की ओर से मंजूरी नहीं मिल पाई है।

जानकारी के मुताबिक, व्हाट्सएप ने बताया कि हमारी टीम सभी स्टैंडर्ड्स को पूरा करने के लिए पिछले साल से इस पर कड़ी मेहनत कर रही है। इसके भारत में निवेश करने के लिए प्रधान मंत्री मोदी के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम को आगे बढ़ाना चाहते है। हम फाइनेंशियल इन्कलूजन में तेजी लाने के लिए एक महत्वपूर्ण चैनल बनकर एक मजबूत भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। डिजिटल इंडिया के तहत हम भारत में अपने सभी यूजर्स को जल्द ही पेमेंट सर्विस देने लिए उत्साहित हैं।

आपको बता दे CNBC TV18 ने NPCI को भी इस मामले पर जानकारी के लिखा है, लेकिन खबर लिखे जाने तक उनकी ओर से कोई रिप्लाई नहीं आया है। व्हाट्सएप इसी के साथ इंश्योरेंस और पेंशन जैसी सुविधाएं भी देने की तैयारी में है। इसको लेकर व्हाट्सएप के प्रमुख अभिजीत बोस ने बताया कि कंपनी जल्द माइक्रोफाइनेंस सर्विस को लेकर नया पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने की तैयारी में है।

आपको इस प्लेटफॉर्म पर इंश्योरेंस, पेंशन और माइक्रो फाइनेंस जैसी सर्विस मिलने लगेगी। इन सभी सर्विसेज को आसान बनाने के लिए बैंक और वित्तीय संस्थाओं जैसे साझीदारों के साथ मिलकर काम करेगी। इसको लेकर पायलट प्रोजेक्ट भी शुरू हो सकता है। व्हाट्सएप के भारतीय कारोबार के प्रमुख अभिजीत बोस ने इस बात की जानकारी दी है।

Related posts
गैजेट्समोबाइल

ऑफर के साथ मात्र 5,999 रूपए में ख़रीदे 'Gionee' का नया स्मार्टफोन

नई दिल्ली : लगभग एक साल के बाद बाजार में…
Read more
गैजेट्सटेक न्यूज़

वायरल #couplechallenge से हो जाइए सावधान, जाने क्यों?

अक्सर आपने देखा होगा सोशल मीडिया पर कई…
Read more
गैजेट्सटेक न्यूज़

Whatsapp में फोटो, वीडियो सेंड करने के बाद हो जाएंगे गायब

नई दिल्ली: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp एक…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group