नई दिल्ली : बंगाल के आगामी विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के पहुंचने का सिलसिला लगातार जारी है. कई नेता तो लगातार बंगाल का दौरा कर रहे हैं. इस क्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का भी नाम शामिल है. अब जानकारी सामने आई है कि एक बार फिर अमित शाह पश्चिम बंगाल का दौरा करेंगे. अमित शाह का यह बंगाल दौरा दो दिनों का होगा.

अमित शाह 19 और 20 दिसंबर को दो दिन बंगाल में होंगे. अमित शाह के दो दिवसीय बंगाल दौरे को लेकर भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी ने कार्यक्रम जारी किया है. इसके तहत दो दिन के दौरे में शाह बंगाल में कई कार्यक्रम में शामिल होंगे. जानकारी मिली है कि अप्रैल-मई 2021 में होने वाले बंगाल विधानसभा चुनाव की रणनीति पर भी अमित शाह पार्टी नेताओं से चर्चा कर सकते हैं. अमित शाह द्वारा भाजपा नेताओं की इस संबंध में बैठक तय मानी जा रही है. बीते कुछ दिनों से बंगाल की सियासत में जारी हलचल के बीच अमित शाह का यह दौरा काफी महत्पूर्ण माना जा रहा है.

19 दिसंबर को अमित शाह के बंगाल दौरे की शुरुआत राजधानी कोलकाता में स्थित श्री रामकृष्ण मिशन आश्रम में सुबह 10.45 बजे से होगी. यहां शाह स्वामी विवेकानंद को श्रद्धांजिल अर्पित करेंगे. आगे का कार्यक्रम दोपहर 12.30 बजे मेदिनीपुर स्थित मां सिद्धेश्वरी मंदिर में पूजा-अर्चना करने का है. आगे वे यहीं स्थित महान स्वतंत्रता सेनानी खुदीराम बोस की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन करेंगे. दोपहर 1.25 बजे देवी महामाया मंदिर में शाह का पूजन का कार्यक्रम है.

इसके बाद शाह शनिवार को मेदिनीपुर के बेलिजुरी गांव का दौरा करेंगे. शाह दोपहर डेढ़ बजे एक किसान परिवार के यहां भोजन करेंगे. इसके बाद दोपहर 2.30 बजे वह मेदिनीपुर कॉलेज मैदान में आयोजित होने वाली एक जन सभा में हिस्सा लेंगे. यहां वे पार्टी कार्यकर्ता और आम लोगों को सम्बोधित करेंगे. वहीं शाम 7.30 बजे वह ‘द वेस्टिन’ कोलकाता में राज्य के केंद्रीय मंत्रियों, संगठन सचिवों, जोनल पर्यवेक्षकों और प्रदेश भाजपा महासचिवों के साथ चुनाव कार्यों की समीक्षा बैठक लेंगे.

20 दिसंबर को बंगाल दौरे के दुसरे दिन की शुरुआत सुबह 11 बजे विश्व भारती विश्वविद्यालय, शांति निकेतन से करेंगे. इस दौरान केंद्रीय गृह मंत्री रवींद्र भवन में गुरु रवींद्रनाथ टैगोर को श्रद्धांजलि देंगे. जानकारी है कि इसके बाद शाह मीडिया से रूबरू होंगे. आगे वे विश्वविद्यालय के संगीत भवन जाएंगे और दोपहर 12 बजे यहां के बांग्लादेश भवन सभागार में लोगों को संबोधित करेंगे. इसके बाद गृह मंत्री बीरभूम जाएंगे. शाह दोपहर 12.50 बजे बाउल गायक परिवार के साथ बीरभूम के श्यामबती, पारुलदंगा में भोजन करेंगे.

दोपहर के भोजन के बाद दो बजे बोलपुर में स्टेडियम रोड स्थित हनुमान मंदिर से बोलपुर सर्कल तक अमित शाह का रोड शो होगा. जबकि शाम को 4.45 बजे मोहोर कुटीर रिसॉर्ट में उनका प्रेस वार्ता का कार्यक्रम है. इसके बाद वे दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगे. आपको जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा बंगाल विधानसभा चुनाव तक हर माह बंगाल का दौरा करेंगे. कुछ दिनों पहले नड्डा भी दो दिवसीय बंगाल दौरे पर थे.