पूर्व प्रधानमंत्री डाॅ. मनमोहन सिंह राज्यसभा के लिए राजस्थान से आज भरेंगे नामांकन

0
90
manmohan_singh

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह मंगलवार को राजस्थान से राज्यसभा के लिए नामंकन दाखिल करेंगे। राजस्थान में भाजपा सदस्य मदनलाल सैनी के जून में निधन होने के बाद एक सीट खाली हुई थी। राजस्थान के उपमुख्यमंत्री व कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट के मुताबिक 13 अगस्त को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह चार नामांकन दाखिल करेंगे। फिलहाल राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है और इस का फायदा उठाते हुए कांग्रेस डॉ मनमोहन सिंह को राजस्थान से राज्यसभा भेजना चाहती है।

राजस्थान से राज्यसभा में दस सीटें हैं। दो सौ सीटों वाली राजस्थान विधानसभा में दो खाली हैं और कांग्रेस का 100 सीटों पर कब्जा है। कांग्रेस के सहयोगी दल आरएलडी के पास एक सीट है। भाजपा की सीटों की संख्या यहां 72 है। वहीं बसपा के पास छह, बीटीपी, माकपा और आरएलपी के पास दो-दो सीटें हैं। कांग्रेस को इसके अलावा कांग्रेस को 13 में से 12 निर्दलीय विधायकों और बसपा का समर्थन भी हासिल है।

डॉ मनमोहन सिंह इससे पहले बीते तीन दशक से असम से राज्यसभा सदस्य थे। वह 1991 से 2019 तक लगातार पांच बार राज्यसभा सदस्य रहे। उनका कार्यकाल इसी साल 14 जून को खत्म हुआ था। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 14 अगस्त है, 16 अगस्त को इनकी जांच होगी और 26 अगस्त को वोटिंग होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here