इस प्रोसेस को करें फॉलो, फटाफट बन जायेगा पैन कार्ड

फटाफट पैन कार्ड आप कैसे बनवा सकते हैं और उसके लिए आपको मात्र अपने 10 मिनट का समय देना होगा। 10 मिनट के अंदर आप अपना पैन कार्ड बना सकते हैं.

पैन कार्ड सबसे जरूरी डाक्यूमेंट्स में से एक है। क्योंकि इसके बिना आज कोई काम नहीं होता है। सभी सरकारी काम में पैन कार्ड का होना बहुत ही जरूरी है। पैन कार्ड एक बार ही बनाया जाता है, अगर कोई जानकारी दे दी जाए तो उसे अपडेट किया जा सकता है। लेकिन पैन कार्ड एक बार ही बनाया जाता है। वैसे तो इनकम टैक्सपेयर्स के लिए पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है। लेकिन अगर आप टैक्सपेयर्स नहीं है तो भी पैन कार्ड का होना बहुत ही जरूरी है। फाइनेंस ट्रांजैक्शन से लेकर कई जगह पैन कार्ड का होना बहुत ही जरूरी हो जाता है। लोन लेने से लेकर सरकारी दस्तावेज में भी पैन कार्ड की जरूरत होती है।

लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताते हैं कि फटाफट पैन कार्ड आप कैसे बनवा सकते हैं और उसके लिए आपको मात्र अपने 10 मिनट का समय देना होगा। 10 मिनट के अंदर आप अपना पैन कार्ड बना सकते हैं, पैन कार्ड में जो भी जानकारी होती है उसमे से कुछ इनकम टैक्स विभाग के लिए ही होती है। सभी पैन कार्ड का रिकॉर्ड इनकम टैक्स विभाग के पास होता है। यहां से पैन कार्ड बनवाना पूरी तरह से फ्री है। पैन कार्ड इनकम टैक्स की इन वेबसाइट से आप डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए पैन और आधार कार्ड का लिंक होना बहुत ही जरूरी है। अगर आप यह लिंक नहीं करवा पाए हैं तो आप पैन कार्ड डाउनलोड नहीं कर पाएंगे।

पैन नंबर से ई- पैन डाउनलोड करने के लिए आप इस प्रोसेस को फॉलो करें

इसके लिए आपको इनकम टैक्स की वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal
लॉगइन करना होगा। जहां से आप “इंस्टेंट e-pan” पर क्लिक करेंगे और उसके बाद आपको “न्यू ई पैन” का ऑप्शन दिखाई देगा।

इसके बाद अब आपको अपना नंबर लिखना होगा। अगर आपको अपना पैन नंबर याद नहीं है तो आप अपना आधार नंबर भी यहां पर दर्ज कर सकते हैं।

इसके बाद यहां से सभी नियम और शर्तों को स्वीकार करते हुए, अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आने पर उसे लिख दे।

दिख रही सभी डिटेल्स को कन्फर्म करने के बाद अब आपके ईमेल आईडी पर पैन कार्ड पीडीएफ फॉर्मेट में आ जाएगा और आप अपना यहां से डाउनलोड कर सकते हैं।

Must Read- आधार कार्ड में कितनी बार और कैसे करवाया जा सकता है अपडेट, जानें UIDAI के नियम
आधार की मदद से भी आप पैन कार्ड बनवा सकते हैं।

इसके लिए आपको आयकर विभाग की वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in अब यहां पर नया पेज ओपन हो जाएगा इसके बाद आप “गेट न्यू पैन” पर सिलेक्ट करें। इसके बाद अपना आधार नंबर डाल दे और कैप्चा कोड को भी डाल दे।

आपके पास अब ओटीपी आ जाएगा, ओटीपी कोड डालने के बाद आप अपनी डिटेल का सत्यापन करते हुए, पैन कार्ड के लिए ईमेल आईडी भी डाल दें।

अब अपने आधार का “ई-केवाईसी” डेटा ईपैन को ट्रांसफर हो जाएगा इसके लिए आपको कुछ समय का इंतजार करना होगा। करीब 10 मिनट से कम समय के अंदर ही यह पूरी प्रोसेस कंप्लीट हो जाएगी।

इसके बाद अब आपको पीडीएफ फॉर्मेट में आपका पैन कार्ड अलॉट हो जाएगा। अपना आधार नंबर डालकर आप यहां से इसे डाउनलोड कर सकते हैं और आप इसे अपने ईमेल पर भी ले सकते हैं।