ऑटो सेक्टर में रौनक लाया फेस्टिव सीजन, मंदी को कहा ‘बाय’

नवरात्र से लेकर धनतेरस तक गाड़ियों की बिक्री में तेजी देखने को मिली है। उम्मीद की जा रही है कि ऑटो सेक्टर में जो तेजी आई है वो आगे भी कायम रहेगी।

0
146
auto sector

नई दिल्ली: इस बार दिवाली ऑटो सेक्टर के लिए ढेर सारी खुहियां लेकर आई है। पिछले कई महीनों से मंदी से जूझ रहे ऑटो सेक्टर में इस फेस्टिव सीजन में रौनक देखने को मिली है। नवरात्र से लेकर धनतेरस तक गाड़ियों की बिक्री में तेजी देखने को मिली है। उम्मीद की जा रही है कि ऑटो सेक्टर में जो तेजी आई है वो आगे भी कायम रहेगी।

गौरतलब है कि पिछले 6 महीनों से ऑटो सेक्टर में मंदी थी। गाड़ियों की बिक्री में लगातार गिरावटआ रही थी। ऑटो सेक्टर को मंदी से उभारने के लिए सरकार ने कई कोशिशें भी की लेकिन उसका कोई असर नहीं हुआ। अब ये फेस्टिव सीजन ऑटो सेक्टर के लिए राहत की खबर लेकर आया है।

एक अनुमान के मुताबिक़ नवरात्रि से लेकर धनतेरस तक वहानों की बिक्री 5 से 7 फिसदी तक बढ़ी है। आंकड़ों के मुताबिक नवरात्रि के मौके पर मारुति सुजुकी की कारों की बिक्री में करीब 7 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी, जबकि हुंडई की कारों की बिक्री करीब 10 फीसदी तक बढ़ी थी।

ऑटोमोबाइल्स कंपनियों की माने तो इनका कहना है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल कारों की बिक्री में इजाफा हुआ है। इस सीजन में सबसे ज्यादा गाड़ियां मारुति सुजुकी और हुंडई की बिकी है। धनतेरस के मौके पर देश की तीसरी सबसे बड़ी ऑटो कंपनी महिद्रा एंड महिंद्रा की भी गाड़ियों की बिक्री में सुधार देखने को मिली है।

यही नहीं, मंदी के दौर में बिक्री काफी घटते जाने से देश की नंबर वन ऑटो कंपनी मारुति सुजुकी के सितंबर तिमाही के मुनाफे में 39 फीसदी की भारी गिरावट देखने को मिली। जिसके बाद कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘ऑटो इंडस्ट्री की बिक्री में गिरावट की कई वजहें हैं, इसकी एक मुख्य वजह है सुरक्षा और बीएस 6 जैसे उत्सर्जन मानक के पालन, वाहन बीमा खर्च बढ़ने, ऑटो लोन कम मिलने आदि की वजह से कार रखना महंगा हो गया है।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here