29 अप्रैल को आयोजित होगा MP की पारंपरिक हाथकरघा कलाओं का फैशन शो, ये बड़े डिसाइनर्स होंगे शामिल

मध्यप्रदेश (Madhyapradesh) की पारंपरिक हाथ करघा कलाओं को प्रमुखता प्रदान करने के लिए मध्य प्रदेश शासन का कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग मुंबई में 29 अप्रैल को एक विशिष्ट फ़ैशन शो आयोजित कर रहा है।

मध्यप्रदेश (Madhyapradesh) की पारंपरिक हाथ करघा कलाओं को प्रमुखता प्रदान करने के लिए मध्य प्रदेश शासन का कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग मुंबई में 29 अप्रैल को एक विशिष्ट फ़ैशन शो आयोजित कर रहा है। इस संबंध में आज विभाग की प्रमुख सचिव smita. Bhardwaj द्वारा पत्रकार वार्ता में महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की। यह आयोजन मध्य प्रदेश की समृद्धि और विवेक हाथ करघा धरोहर को प्रदर्शित करने का एक प्रभावी मंत्र रहेगा।

जहां चंदेरी और महेश्वरी वस्त्र रामकालीन खादी डिजाइन और पारंपरिक सिल्क साड़ियां और बाघ बाटिक तथा नांदला की देशज प्रिंट्स वाले मनमोहक परिधान तथा होम फर्निशिंग की एक बृहद उत्पाद श्रंखला प्रस्तुत की जाएगी। हाथ की कारीगरी से बने यह सभी उत्पाद सदियों से चली आ रही तकनीकी से निर्मित है। जिनका ज्ञान एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक प्रभावित होता आया है।

इस आयोजन से ना केवल मध्य प्रदेश की बुनाई की पारंपरिक धरोहर सामने आएगी, अपितु राज्य के दुकानदारों और कारीगरों के लिए विपणन और निर्यात के कई नवीन अवसर भी अद्भुत होंगे। हम प्रोसेस टेक्सटाइल के स्थान पर वर्षों पुरानी हथकरघा की तकनीक को प्रोत्साहित करना चाहते हैं। यह हमारी “वोकल फॉर लोकल” पहल के अनुरूप हैं। प्रोसेस फैब्रिक की तरफ घरेलू रुझान के कारण हथकरघा के बुनकरों से बहुत नुकसान उठाया है। यह नुकसान लॉकडाउन के दौरान और बढ़ गया है।

Must Read : Indore : मध्यप्रदेश की सबसे बड़ी सुपर कार रैली, सांसद लालवानी ने दिखाई हरी झंडी

हम हथकरघा को प्रोत्साहन देना चाहते हैं ताकि इन से जुड़े परिवार फिर से आत्मनिर्भर हो जाएं और प्रधानमंत्री मोदी के “आत्मनिर्भर भारत” की पहल के अनुरोध जीवन यापन कर सके। इस आयोजन की ग्रैंड ओपनिंग में मध्य प्रदेश के शीर्ष डिजाइनर्स मुमताज खान, साधना व्यास और फरहत मलिक की डिजाइंस प्रदर्शित होगी। ग्रैंड क्लोजिंग सेलिब्रिटी डिजाइनर अर्चना कोचर के फ्यूजन कलेक्शन “Malwa Melange” के साथ होगी, जो अपनी वैश्विक डिजाइनिंग संवेदनशीलताओं के लिए विख्यात है और जिन्हे “Galaries Lafayette” पेरिस द्वारा उनके विशिष्ट कलेक्शन को प्रदर्शित करने के लिए आमंत्रित कर रहा है।

इस अवसर पर भारद्वाज ने बताया कि हम प्रोसेस्ड टेस्टाईल के स्थान पर वर्षो पुरानी हाथकरघा की तकनीक को प्रोत्साहित करना चाहते हैं। यह हमारी “वोकल फॉर लोकल” पहल के अनुरूप है। प्रोसेस्ड फैब्रिक की तरफ घरेलू रूझान के कारण हाथकरघा के बुनकरों ने बहुत नुकसान उठाया है। यह नुकसान लॉकडाउन के दौरान और बढ़ गया है। हम हाथकरघा को प्रोत्साहन देना चाहते हैं ताकि इनसे जुड़े परिवार फिर से आत्मनिर्भर हो जायें और माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी के “आत्मनिर्भर भारत” की पहल के अनुरूप जीवन-यापन कर सकें।

यह विभाग एक्सपोज़र उपलब्ध कराने और क्राफ्ट् के विकास के उद्देश्य से समय-समय पर डिज़ाइन और प्रोडक्ट डेवलपमेंट वर्कशॉप्स का आयोजन करता है ताकि कारीगर पारंपरिक डिज़ाईन और समकालीन आवश्यकता के वस्त्रों का सृजन कर सकें। 75वें आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत विभिन्न आयोजन और थीम आधारित प्रदर्शनियाँ भी कराई जा रही है। राष्ट्रीय हाथकरघा दिवस पर हैरिटेज साड़ियाँ और स्टोल का विमोचन किया गया हैं।

इसी प्रकार का एक फैशन शो इन्दौर में 08 अक्टूबर 2022 को आयोजित किया जायेगा। हाथ करघा बुनकर फैशन डिज़ाईनर्स के साथ रैम्प वॉक करेंगे। वर्तमान डिज़ाइनर्स अपने कुछ परिधानों का विक्रय / ऑक्शन करेंगे और उससे प्राप्त धन राशि का उपयोग हाथकरघा बुनकरों के बच्चों के लिए किया जायेगा। हाथकरघा को प्रोत्साहन देने के लिए युवाओं में जागरूकता लाने हेतु जून 2022 से एक कार्यक्रम प्रारंभ किया जायेगा। इनफ्लूऐंसर्स का एक समूह 15 से 30 वर्ष के बीच के विद्यार्थियों और युवा प्रोफेशनल्स से इसमें भागीदारी करने और हाथकरघा फेब्रिक का उपयोग कर समकालीन फैशन लाईन का निर्माण करने के बारे में संवाद करेगा।

अर्चना कोचर,

अपनी डिजाइन सम्बंधी सूक्ष्म समझ एवं वैश्विक जानकारी के लिए जानी जाने वाली, अर्चना कोचर को लैक्मे से लेकर लंदन फैशन वीक तक, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय रनवे पर अपने संग्रह को प्रदर्शित करने के लिए आमंत्रित किया गया है। वह अपनी विभिन्न परियोजनाओं जैसे बंजारा, अहिंसा सिल्क और वारली के साथ ही मेक इन इंडिया अभियान पर माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर काम कर रही हैं। इन्होंने कई सीजन के लिए न्यूयॉर्क फैशन वीक में इन समकालीन संग्रहों को प्रदर्शित किया है।

अर्चना बॉलीवुड के चमकते हुये सितारों जैसे शाहरुख खान, करीना कपूर और कंगना रनौत सहित कई और सितारों की पसंदीदा डिजाईनर हैं। उन्होंने कान्स फेस्टिवल के लिए मशहूर हस्तियों के कपड़े तैयार किये है। और उन्हें अरमानी, वसाचे प्रादा और गुच्ची जैसे अंतरराष्ट्रीय डिजाइन हाउसों के साथ अपने वस्त्र संग्रह दिखाने के लिए मंसि के गॅलरीज, लाफाट द्वारा भी आमंत्रित किया गया था। उनकी कलात्मक कृतियाँ मुंबई में उनके प्रमुख स्टोर पर देखी जा सकती है।