खाली पेट खाएं लसुन, हमेशा दूर रहेगी ये बीमारियां

लहसुन में ऐसे गुणकारी तत्‍व मौजूद होते हैं जो आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं.

0
101
lasan

लसुन एक ऐसी चीज़ हैं जिसके बिना खाने का स्वाद अधूरा लगता हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो बिल्कुल लहसुन नहीं खाते लेकिन लहसुन जिन गुणों से भरपूर है वो फायदे जानकार आप भी लहसुन खाने पर मजबूर हो जाएंगे। लेकिन लहसुन में ऐसे गुणकारी तत्‍व मौजूद होते हैं जो आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं। आयुर्वेद में तो लहसुन को औषधि माना गया है। कहा जाता है कि किसी न किसी रूप में लहसुन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। लेकिन सुबह-सवेरे खाली पेट लहसुन खाने के बहुत फायदे होते है।

जानिए इन फायदों के बारे में –

हाई बीपी से छुटकारा –
लहसुन खाने से हाई बीपी की समस्या को कम किया जाता हैं। लहसुन ब्लड सर्कुलेशन को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर हैं वह लहसुन का सेवन करके इस समस्या से छु़टकारा पा सकते है। \

दिल रहेगा सेहतमंद –
लहसुन दिल से संबंधित समस्याओं को भी दूर करता है। लहसुन खाने से खून का जमाव नहीं होता है और हार्ट अटैक होने का खतरा कम हो जाता है। लहसुन और शहद के मिश्रण को खाने से दिल तक जाने वाली धमनियों में जमा वसा निकल जाता है, जिससे ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक तरह दिल तक पहुंचता है।

पेट साफ करने के लिए –
लहसुन में शरीर के विषाक्त पदार्थों को साफ करने का गुण होता है। साथ ही ये पेट में मौजूद बैक्टीरिया को भी दूर करने में मददगार होता है। खासतौर पर जब इसे खाली पेट खाया जाए।

पाचन होगा अच्छा –
खाली पेट लहसुन की कलियां चबाने से पाचन में दिक्कत नहीं होती है और भूख भी लगना शुरू हो जाती है।

टेंशन से छुट्टी –
आपको यह जानकर हैरानी होगी कि लहसुन टेंशन को भगाने में भी मददगार है। कई बार हमारे पेट के अंदर ऐसे एसिड बनते हैं जिससे हमें घबराहट होने लगती है। लहसुन इस एसिड को बनने से रोकता है। लहसुन खाने से सिर दर्द और हाइपर टेंशन में काफी आराम मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here