HomeदेशDiwali 2021 : दिवाली पर एमपी में सिर्फ इतनी बजे तक जलाए...

Diwali 2021 : दिवाली पर एमपी में सिर्फ इतनी बजे तक जलाए जा सकेंगे पटाखे

Diwali 2021 : दिवाली वाले दिन मध्यप्रदेश में रात आठ से 10 बजे तक ही पटाखे चलाए जा सकेंगे। शांति क्षेत्र के भीतर सौ मीटर की दूरी तक पटाखे चलाने के साथ ई-कामर्स कपंनियों या निजी व्यक्तियों द्वारा आनलाइन विक्रय तथा गैर लाइसेंसी विक्रय प्रतिबंधित रहेगा।

Diwali 2021 : दिवाली वाले दिन मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में रात आठ से 10 बजे तक ही पटाखे चलाए जा सकेंगे। बताया जा रहा है शांति क्षेत्र के भीतर सौ मीटर की दूरी तक पटाखे चलाने के साथ ई-कामर्स कपंनियों या निजी व्यक्तियों द्वारा आनलाइन विक्रय तथा गैर लाइसेंसी विक्रय प्रतिबंधित रहेगा।

ऐसे में आपस में जुड़े हुए पटाखे आप नहीं जला पाएंगे। इसको लेकर दिशा निर्देश जारी किए गए है। गृह विभाग ने सभी कलेक्टर और पुलिस अधीक्षकों इसके निर्देश दिए है। जिसके मुताबिक, पटाखा निर्माता, भंडारकर्ताओं और पंजीकृत विक्रेताओं को घोषणा पत्र देना होगा कि उनके द्वारा प्रतिबंधात्मक पटाखों का न तो निर्माण किया गया है और न ही विक्रय किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें – Sabyasachi Mangalsutra Ad: गृहमंत्री के बयान पर कांग्रेस नेता की पत्नी ने जताई सहमति

संदेहास्पद प्रतिबंधित पटाखे होने की स्थिति में नमूने लेकर प्रदूषण नियंत्रण मंडल की प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा जाएगा। ऐसे में प्रयोगशालाएं भी नमूनों की जांच करके जल्द से जल्द रिपोर्ट संबंधित कलेक्टरों को भेजेंगी ताकि कार्रवाई की जा सके। निर्देश के मुताबिक प्रत्येक जिले से पटाखों के कम से कम पांच नमूने प्रयोगशाला भेजे जाएंगे।

 

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular