Dhanteras 2021 : धनतेरस पर इन जगह पर दीप जलाने से दूर होगी धन समस्या

Dhanteras 2021 : आज धनतेरस का त्यौहार मनाया जा रहा है। इस दिन भगवान धनवंतरि की पूजा की जाती है।

Dhanteras 2021 : आज धनतेरस का त्यौहार मनाया जा रहा है। इस दिन भगवान धनवंतरि की पूजा की जाती है। मान्यताओं के अनुसार, कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन समुद्र-मंन्थन के समय भगवान धन्वन्तरि अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे। इसी वजह से इस दिन धनतेरस या धनत्रयोदशी मनाया जाता है।

इस दिन सोना, चांदी के गहने, बर्तन आदि खरीदना शुभ माना जाता है। साथ ही धनतेरस के दिन धन प्राप्ति के लिए कुछ उपाय भी किए जाते हैं। इन उपायों को आप भी कर सकते हैं। बता दे, अगर आप धनतेरस के दिन कुछ खास जगहों पर दीप जलाएं तो यह शुभ होता है और तुरंत जीवन में धन संबंधी परेशानियां दूर हो जाती हैं। तो चलिए जानते है –

इन जगहों पर जलाएं दीप –

पीपल के पेड़ के नीचे –

बता दे, धनतेरस की शाम एक दीप पीपल के पेड़ के नीचे जलाते हैं तो इसे बेहद शुभ माना जाता है। बताया जाता है कि पीपल के पेड़ में माता लक्ष्मी का वास होता है और अगर इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाया जाए तो सालभर धन की कमी नहीं होती।

बेल के पेड़ के नीचे –

धनतेरस की रात को बेल के पेड़ के नीचे दीप जलाना भी शुभ माना गया है। ऐसे में अगर आप भी इस दिन धन और सुख-समृद्धि की चाह कर रहे हैं तो धनतेरस के दिन बेल के पेड़ के नीचे दीप जलाए। इससे आपको काफी ज्यादा लाभ मिलेगा।

ये भी पढ़ें – आज है धनतेरस, जानें पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और महत्व

श्‍मशान में –

कहा जाता है कि धनतेरस की रात श्मशान घाट में दीपक जरूर जलाना चाहिए। क्योंकि इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन की समस्‍या से बचाती हैं।

घर की चौखट –

धनतेरस की शाम को घर की चौखट पर भी दीप जलाना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से माता लक्ष्मी घर में प्रवेश करती हैं और धन की परेशानी से छुटकारा दिलाती हैं।