मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार उत्तरी अंडमान सागर और नजदीकी क्षेत्रों पर चक्रवात सी-तरंग की मौजूदगी और बढ़ौतरी देखी जा रही है, जिसकी वजह से ओडिसा राज्य के तटीय इलाकों में इस चक्रवात के साइक्लोन तूफ़ान में परिवर्तित होने की प्रबल संभावना निर्मित हो रही है। मौसम विभाग के द्वारा ओडिसा में दिए गए साइक्लोन तूफ़ान के संकेतों में ध्यान में रखते हुए राज्य प्रशासन पूरी तरह से सतर्क और सक्रिय होते हुए राज्य में अलर्ट जारी कर चूका है।

Also Read-Share Market Prediction : घरेलू शेयर बाजारों में लगातार चौथे दिन तेजी, TVS Motors में निवेश से दौड़ेगी Profit की गाड़ी

सरकारी कर्मचारियों की छुट्टी रद्द

मौसम विभाग के द्वारा ओडिसा में दिए गए साइक्लोन तूफ़ान के संकेतों को लेकर ओडिसा राज्य प्रशासन ने सभी सरकारी कर्मचारियों की छुट्टी रद्द करने के आदेश जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही सभी सरकारी कर्मचारियों को राज्य में चक्रवाती तूफान की संभावना देखते हुए अलर्ट रहने के निर्देश भी राज्य सरकार के द्वारा दे दिए गए हैं।

Also Read-Government Jobs, सरकारी नौकरी 2022 : नैनीताल बैंक ने मैनेजमेंट ट्रेनी के पदों पर निकालीं भर्तियां, जानिए आवेदन से जुड़ी जानकारियां

जनता के लिए ये सावधानियां

मौसम विभाग के द्वारा ओडिसा में दिए गए साइक्लोन तूफ़ान के संकेतों को लेकर जहां एक ओर राज्य प्रशासन ने अपने सभी सरकारी कर्मचारियों की छुट्टी रद्द करके अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए गए हैं, वहीं राज्य के तटीय इलाकों में रहने वाले सभी निवासियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के निर्देश भी राज्य सरकार के द्वारा जारी किए गए हैं। इसके साथ ही राज्य के सभी मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने के सख्त निर्देश भी ओडिसा राज्य प्रशासन के द्वारा दिए गए हैं।

इन जिलों में अलर्ट घोषित

मौसम विभाग के द्वारा ओडिसा में दिए गए साइक्लोन तूफ़ान के संकेतों को लेकर ओडिशा सरकार ने पुरी, बालासोर, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, भद्रक, खुर्दा और गंजाम आदि तटीय जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है और साथ ही इन सभी जिलों के सरकारी अधिकारीयों को अलर्ट रहने के निर्देश भी विशेष तौर पर दिए गया हैं और साथ ही इन जिलों के निवासियों से भी सुरक्षित स्थान और सावधानी से रहने के निर्देश ओडिसा सरकार ने जारी किए हैं।