सऊदी तेल कंपनी पर हमले के बाद कच्चे तेल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी

दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी अरामको पर हाउती विद्रोहियों के हमले के बाद दुनियाभर में तेल की कीमतों पर उतार चढ़ाव का असर देखने को मिल रहा है।

0
67
सऊदी तेल कंपनी

दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी अरामको पर हाउती विद्रोहियों के हमले के बाद दुनियाभर में तेल की कीमतों पर उतार चढ़ाव का असर देखने को मिल रहा है। तेल बाजार में कच्चे तेल की कीमतें भी बढ़ गई हैं और वो भी 10 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ी हैं। इस हमले के लिए सऊदी अरब और अमेरिका ने तेहरान समर्थित हाउती विद्रोहियों को जिम्मेदार बताया हैं और ईरान को हमले के लिए अंजाम भुगतने की चेतावनी भी दी है हालांकि इस आरोप के लिए ईरान ने इनकार किया है।

इस प्लांट पर हमले के बाद यहां का उत्पादन पहले से आधा हो गया है। हांगकांग के तेल बाजार से मिली जानकारी के मुताबिक ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमतें 11.77 प्रतिशत से बढ़कर 67.31 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल हो गई हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने भी इस हमले के लिए ईरान को ही जिम्मेदार बताया है, जिससे देश की तेल क्षमता का आधा हिस्सा कम हुआ है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शनिवार को सऊदी अरब के सबसे बड़े तेल क्षेत्रों में से एक हिजरा खुरैस को निशाना बनाया गया जो कि प्रतिदिन लगभग 15 लाख बैरल का उत्पादन करता है और दुनिया के सबसे बड़े कच्चे तेल के भंडार वाले अबकैक जो 70 लाख बैरल तेल प्रोसेस करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here