धारावर्तीय केन्द्र पहुंचे कमिश्नर त्रिपाठी, किसानों को वितरित किया वर्मीकम्पोस्ट खाद

0

इन्दौर संभाग के कमिश्नर आकाश त्रिपाठी ने गुरूवार को इंदौर संभाग के धार में स्थित धारावर्तीय वितरण केन्द्र का अवलोकन किया। त्रिपाठी ने इस अवसर पर नालछा विकासखण्ड के ग्राम मियापुरा की नानूड़ीबाई पति हीरालाल को 2600 रूपये का चेक प्रदान किया। इस महिला से 650 क्विंटल का वर्मी खाद खरीदा गया था। इस अवसर पर 100 किलोग्राम वर्मीकम्पोस्ट खाद किसान को वितरित किया गया। त्रिपाठी ने इसके बाद जिला पंचायत तथा कलेक्टर कार्यालय का अवलोकन भी किया।

कमिश्नर त्रिपाठी ने ज्ञानपुरा में स्थित बंजर पहाड़ी पर लगाए गए पौधों का अवलोकन किया और इन पौधों को जीवित रखने के लिए सिंचाई व्यवस्था भी देखी और पौधों को और अधिक ऊर्जावान बनाने के लिए जैविक खाद का उपयोग करने के निर्देश दिए। त्रिपाठी तथा कलेक्टर श्रीकांत बनोठ ने फलदार पौधों का वृक्षारोपण किया।

त्रिपाठी ने इसके बाद माण्डू नाका स्थित धारा वर्मीकम्पेस्ट डवलपमेंट एजेन्सी द्वारा स्थापित वर्मीकम्पोस्ट का अवलोकन किया और इस संबंध में आवश्यवक जानकारी प्राप्त की। साथ ही आर्ट एण्ड क्राफ्ट रिसर्च डेवलपमेंट एण्ड ट्रेनिंग सेन्टर को भी देखा और आवश्य क निर्देश दिए। त्रिपाठी ने इस अवसर पर पौधरोपण भी किया।

त्रिपाठी ने बदनावर तहसील के ग्राम बोराली में निर्माणाधीन गौ-शाला का जायजा लिया तथा स्वसहायता महिला समूह सदस्यों से गौ-शाला के संचालन, आय अर्जित करने के साधनों तथा गौ-शाला के लिए चारागाह के संबंध में भी जानकारी ली और महिला स्वसहायता समूह के सदस्यों को गौ-शाला संचालन के लिए आवश्य क प्रशिक्षण प्रदाय करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर कलेक्टर बनोठ, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत संतोष कुमार वर्मा, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व धार वीरेन्द्र कटारे, अनुविभागीय अधिकारी बदनावर नेहा साहू, उप संचालक कृषि आर.एल. जामरे, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं वर्मा, कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा सोलंकी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत धार एस.डी. माधवाचार्य, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत बदनावर तिजा पंवार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत तिरला राधा डावर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।