Mumbai : CoinDCX ने क्रिप्टो में निवेश के लिए क्रिप्टो इन्वेस्टमेंट प्लान किया लॉन्च

भारत के पहले क्रिप्टो एक्सचेंज यूनिकॉर्न, कॉइनडीसीएक्स ने आज अपना क्रिप्टो इन्वेस्टमेंट प्लान (सीआईपी) लॉन्च करने की घोषणा की। यह अनूठा प्रॉडक्ट निवेशकों को नियमित अंतराल पर क्रिप्टो में एक निश्चित धनराशि निवेश करने में मदद करेगा।

मुम्बई: भारत के पहले क्रिप्टो एक्सचेंज यूनिकॉर्न, कॉइनडीसीएक्स (CoinDCX) ने आज अपना क्रिप्टो इन्वेस्टमेंट प्लान (CIP) लॉन्च करने की घोषणा की। यह अनूठा प्रॉडक्ट निवेशकों को नियमित अंतराल पर क्रिप्टो में एक निश्चित धनराशि निवेश करने में मदद करेगा। इस फीचर के साथ, निवेशक को बाजार को लेकर समय के बारे में सोचने पर अधिक जोर नहीं देना पड़ेगा और निवेशक बाजार की अस्थिरता को बेहतर ढंग से प्रबंधित करते हुए लंबी अवधि के लिए निवेश कर सकता है, और समय के साथ धनराशि के चक्रवृद्धि प्रभाव का लाभ उठा सकता है।

क्रिप्टो इन्वेस्टमेंट प्लान (सीआईपी) अनुशासित निवेश के जरिये अपना निवेश बढ़ाने वाले क्रिप्टो निवेशकों के लिए एक आदर्श चैनल के रूप में कार्य करता है, जो उन्हें निवेशकों की जोखिम क्षमता के अनुसार निवेश करने की अनुमति देता है। सीआईपी को निवेश में अनुशासित दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए तैयार किया गया है जो साप्ताहिक आधार पर निवेश की किश्तों की पेशकश करता है, और जिसमें निवेशक हर सप्ताह एक निश्चित राशि का निवेश कर सकते हैं। यह उपयोगकर्ताओं को रुपये-लागत औसत (rupee-cost averaging), समय के साथ बाजार में उतार-चढ़ाव के जोखिम को कम करने और क्रिप्टो की अस्थिर प्रकृति का मुकाबला करने में सक्षम बनाता है। ग्राहकों को चक्रवृद्धि रिटर्न से लाभ होता है, जिससे वे लंबी अवधि के आधार पर अपनी डिजिटल संपत्ति बना सकते हैं।

Read More : Nexon के बाद अब इन गाड़ियों के बढ़े दाम, मिलेगी इतनी महंगी 

नये फीचर के बारे में कॉइनडीसीएक्स के सीईओ एवं सह-संस्थापक सुमित गुप्ता ने बताया कि “खुदरा निवेशक अक्सर खुद को दुविधा की स्थिति में पाते हैं कि किस संपत्ति में निवेश करें और किस कीमत पर निवेश करें। कॉइनडीसीएक्स सक्रिय रूप से प्रॉडक्ट्स को विकसित करने के लिए काम कर रहा है जिसका स्पष्ट उद्देश्य हमारे साथ निवेश करने वाले हमारे ग्राहकों को सबसे अधिक वैल्यू प्रदान करना है। सीआईपी एक ऐसा प्रॉडक्ट है जिसके माध्यम से हम निवेशकों को बाजार के साथ निवेश करते वक्त समय से संबंधित चिंता को दूर करने में मदद कर रहे हैं, क्रिप्टो की गतिशील प्रकृति के बारे में समझ बना रहे हैं और क्रिप्टो निवेश में जोखिम को कम करते हुए अधिक आत्मविश्वास पैदा कर रहे हैं।”

भारत के क्रिप्टो उद्योग में अग्रणी, कॉइनडीसीएक्स ने 2018 में लॉन्च होने के बाद से अद्वितीय विकास किया है। क्रिप्टो-आधारित प्रॉडक्ट्स तक लोकतांत्रिक पहुंच बनाने के उद्देश्य से, कॉइनडीसीएक्स ऐसी सेवाएं विकसित कर रहा है जो पूंजी के तेज, सरल और बाधारहित प्रवाह को सुनिश्चित करती हैं। कॉइनडीसीएक्स ने ग्राहकों को सुरक्षा, बीमा और पसंदीदा खरीद व बिक्री को आसान बनाने में योगदान दिया है, ताकि बिटकॉइन या अन्य क्रिप्टो परिसंपत्तियों में निवेश करना सरल हो और निवेश प्रक्रिया तनावमुक्त बने। फेसबुक के पूर्व सह-संस्थापक एडुआर्डो सेवरिन की बी कैपिटल के नेतृत्व में सीरीज सी फंडिंग के दौर के बाद कॉइनडीसीएक्स यूनिकॉर्न बन गया है और अब कॉइनडीसीएक्स भारत का पहला क्रिप्टो यूनिकॉर्न स्टार्ट-अप बनकर उभरा है।

Read More : Indore : भंवरकुआं क्षेत्र में मामूली टक्कर में ही कर दी युवक की हत्या, आरोपी फरार

सुमित ने कहा कि “कॉइनडीसीएक्स के व्यवसाय के केंद्र में हमेशा ग्राहक ही रहे हैं और हम अपने ग्राहकों को सर्वोत्तम अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उपयोगकर्ता की गतिविधियों को मजबूती प्रदान करते हुए, सीआईपी क्रिप्टो में निवेश को और भी अधिक सुलभ बना देगा, जिससे अधिक लोग भविष्य में वित्तीय लाभ ले सकेंगे।” यह घोषणा कॉइनडीसीएक्स ने अपने प्लेटफॉर्म पर 1 करोड़ उपयोगकर्ताओं की संख्या पार करने पर की है और हाल ही में कंपनी ने क्रिप्टो-नैटिव मॉनिटरिंग और मार्केट इंटिग्रिटी की अग्रणी कंपनी सॉलिडस लैब के साथ अपनी एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग सुरक्षा को बढ़ाया।

कॉइनडीसीएक्स भारत के क्रिप्टो उद्योग की प्रमुख कंपनी है, जो निवेश क्षेत्र के नौसिखियों और अनुभवी निवेशकों के लिए समान रूप से क्रिप्टो ट्रेडिंग को आसान बनाने का निरंतर प्रयास करता है। ग्राहक कॉइनडीसीएक्स ऐप पर ट्रेडिंग कर सकते हैं और अनुभवी निवेशक अपने ट्रेडिंग अनुभव को आगे बढ़ाने के लिए कॉइनडीसीएक्स प्रो का लाभ उठा सकते हैं। कॉइनडीसीएक्स अपने शैक्षणिक प्लेटफॉर्म, डीसीएक्स लर्न के जरिये क्रिप्टो और ब्लॉकचेन की समझ को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसका निर्माण गलत सूचनाओं का मुकाबला करने तथा उभरती टेक्नोलॉजी और इनोवेशन में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए किया गया है।