Coal Shortage In MP: मध्यप्रदेश में भी गहराया कोयला संकट! भीषण गर्मी में होगी बत्ती गुल

MP Electricity: देशभर के कई राज्यों में कोयले (Coal) की कमी लगातार सामने आ रही है. वहीं, मध्यप्रदेश पावर जनरेशन कंपनी अपनी क्षमता से काफी कम बिजली बना रहा है.

MP Electricity: देशभर के कई राज्यों में कोयले (Coal) की कमी लगातार सामने आ रही है. वहीं, मध्यप्रदेश पावर जनरेशन कंपनी अपनी क्षमता से काफी कम बिजली बना रहा है. जानकारी के अनुसार, कंपनी का थर्मल पावर प्लांट की क्षमता 5400 मेगावाट है. जबकि यह सिर्फ 3572 मेगावाट ही किया जा रहा है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, बीते दिन बिजली की मांग करीब 28 करोड़ 22 लाख यूनिट तक पहुंच गई. जिसकी तुलना में सिर्फ 26 करेाड़ 89 लाख यूनिट ही बिजली उत्पाद की गई. यानी करीब 1780 मेगावाट बिजली के लिए राज्य में कटौती की गई.

यह भी पढ़े – MP Weather: प्रदेश में गर्मी से हाहाकार, 20 से ज्यादा जिलों में जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

केंद्र सरकार ने भी कोयले की कमी की बात को लेकर अपनी सहमति जताई है. फ़िलहाल, यूपी और पंजाब में कोयले की कमी नहीं हुई है. लेकिन, राजस्थान, तमिलनाडु जैसे राज्यों में कमी देखने को मिल रही है. जानकारी के अनुसार, मध्यप्रदेश, आंध्र प्रदेश, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, जैसे राज्यों में बिजली कटौती का सिलसिला शुरू हो गया है.

यह भी पढ़े – MP Board Result 2022 : 12वीं पास को मिलेगा लैपटॉप, ये है टॉपर्स की लिस्ट..

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, फ़िलहाल मांग की तुलना में इस वक्त बिजली आपूर्ति में 1.4% की कमी है. यह नवंबर-2021 में हुई 1% कमी से भी ज्यादा है. देश में कोयले की भारी कमी की वजह से राजस्थान, दिल्ली और तमिलनाडु सहित कई राज्यों में बिजली उत्पादन को प्रभावित करना शुरू कर दिया है. बताया जा रहा है कि कोयले की कमी की वजह से राज्य कभी भी अंधेरे में डूब सकते हैं.