Char Dham Yatra 2022 : आज से शुरू हुई चारधाम यात्रा, सबसे पहले हुई PM मोदी के नाम की पूजा

Char Dham Yatra 2022 : आज अक्षय तृतीया (Akshay Tritiya) के खास पर्व पर चारधाम यात्रा (Char Dham ) शुरू कर दी गई है। साथ ही गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिरों के कपाट भी खोल दिए गए है।

Char Dham Yatra Special Train

Char Dham Yatra 2022 : आज अक्षय तृतीया (Akshay Tritiya) के खास पर्व पर चारधाम यात्रा (Char Dham ) शुरू कर दी गई है। साथ ही गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिरों के कपाट भी खोल दिए गए है। जानकारी मिली है कि 6 मई को केदारनाथ और 8 मई को बद्रीनाथ धाम के कपाट भी दर्शन के लिए खुल जाएंगे। जो भक्त चार धाम की यात्रा जाना चाहते हैं उन्हें रजिस्ट्रेशन कराना होगा। चार धाम की यात्रा के पट खुलने के बाद हेमकुंड साहिब के कपाट खोले जाने की बात भी कही जा रही है।

Must Read : Indore : फोर मोर शॉट्स बार पर कलेक्टर का एक्शन, देर रात तक खुला रहने की वजह से किया सील

आपको बता दे, आज उद्घाटन में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी शामिल हुए। ऐसे में सबसे पहले पीएम मोदी के नाम की पूजा की गई। इस पूजा में मुख्यमंत्री ने पूजा अर्चना की। साथ ही दोपहर 12:15 बजे यमुनोत्री धाम के कपाट भी खोल दिए गए। जानकारी के मुताबिक, पिछले दो साल से कोरोना की वजह से यहां गाइडलाइन के मुताबिक ही भक्त आ रहे थे लेकिन अब इसबार कोरोना की संख्या कम होने के साथ ही सभी चीज़ों में छूट मिलने के कारण इस बार भक्तों की काफी ज्यादा संख्या यहां आने की उम्मीद है।

केदारनाथ बद्रीनाथ मंदिर समिति का कहना –

केदारनाथ बद्रीनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डॉ हरीश गौड़ की ओर से यह जानकारी दी गई है और कहा गया है कि आने वाले भक्तों चार धाम मंदिर की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं इसके बाद ही वह चार धाम यात्रा में शामिल हो पाएंगे। अगर कोई ऑफलाइन पंजीकरण कराना चाहता है तो हरिद्वार, ऋषिकेश, जानकीचट्टी, हीना, बड़कोट, उत्तरकाशी, जोशीमठ, सोनप्रयाग, गौरीकुंड, गोविंदघाट और पाखी में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. समिति की ओर से केदारनाथ धाम जाने के लिए हवाई सेवा भी शुरू कर दी गई है हालांकि इसकी बुकिंग हेली सर्विस की वेबसाइट पर होगी।