घर बैठे आसानी से बदले पैन कार्ड की फोटो, फॉलो करें ये प्रोसेस

हम आपको बताते हैं कि आप पैन कार्ड में लगे फोटो को कैसे बदल सकते हैं। अगर आपके पैन कार्ड में फोटो बहुत ही पुराना हो चुका है और आप उस फोटो को किसी भी दफ्तर के चक्कर लगाने के बजाय घर बैठे बदल सकते हैं।

पैन कार्ड आज सबसे जरूरी डाक्यूमेंट्स में से एक है। क्योंकि सभी सरकारी काम में पैन कार्ड का होना बहुत ही जरूरी है। पैन कार्ड एक बार ही बनाया जाता है, अगर कोई जानकारी दे दी जाए तो उसे अपडेट किया जा सकता है। वैसे तो इनकम टैक्सपेयर्स के लिए पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है। लेकिन जो अगर आप टैक्सपेयर्स नहीं है तो भी पैन कार्ड का होना बहुत ही जरूरी है। फाइनेंस ट्रांजैक्शन से लेकर कई जगह पैन कार्ड का होना बहुत ही जरूरी हो जाता है। लोन लेने से लेकर सरकारी दस्तावेज में भी पैन कार्ड की जरूरत होती है।

पैन कार्ड में जो भी जानकारी होती है उसमे से कुछ इनकम टैक्स विभाग के लिए ही होती है। सभी पैन कार्ड का रिकॉर्ड इनकम टैक्स विभाग के पास होता है। लेकिन हम आपको बताते हैं कि आप पैन कार्ड में लगे फोटो को कैसे बदल सकते हैं। अगर आपके पैन कार्ड में फोटो बहुत ही पुराना हो चुका है और आप उस फोटो को किसी भी दफ्तर के चक्कर लगाने के बजाय घर बैठे बदल सकते हैं। जी हां, अब ऑनलाइन पैन कार्ड का फोटो बदलने के लिए आपको क्या करना होगा, उसकी प्रोसेस हम बता रहे हैं।

Must Read- कहीं आपका आधार नंबर भी तो नहीं है नकली? घर बैठे इस आसान तरीके से करें पता

  • पैन कार्ड से फोटो बदलने के लिए आपको नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड की अधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा।
  • अब साइट पर आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे, जिसमें अप्लाई और रजिस्टर्ड यूजर का ऑप्शन दिखेगा। आप अप्लाई ऑनलाइन पर आप क्लिक करें और उसके बाद पैन कार्ड में बदलाव का ऑप्शन आपको दिख जाएगा।
  • इतना करने के बाद अब इसके लिए “Correction in exiting PAN” पर आप क्लिक करके कैटेगरी का चुनाव करने के बाद इंडिविजुअल ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं।
  • स्क्रीन पर अब दिख रही सभी जानकारियों को भरना होगा और कैप्चा कोड डालकर उसे सम्मिट करना होगा। इसके बाद आप केवाईसी के ऑप्शन को सिलेक्ट करे।
  • आपको इस स्क्रीन पर दो ऑप्शन दिखाई देंगे, जिससे फोटो और सिग्नेचर मिसमैच दिखाई देगा। अब अगर आपको फोटो बदलना है तो आप फोटो और सिग्नेचर बदलना है तो सिग्नेचर वाले ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं।
  • अब आपसे जो भी जानकारी पूछी जाए आप उसे भर दे और सही जानकारी देने के बाद अब आप का आईडी प्रूफ, फोटो और अन्य दूसरे दस्तावेज भी आपसे लिए जा सकते हैं। अपने दस्तावेज की सॉफ्ट कॉपी यहां पर अटैच कर सकते हैं।
  • ये प्रोसेस करने के बाद आप इस तरीके से आप ऑनलाइन पैन कार्ड में फोटो बदल सकते हैं। आपको पैन कार्ड की फोटो बदलने के लिए सरकारी ऑफिस या फिर कहीं और भटकना नहीं पड़ेगा।