Chaitra 2022 : आज से शुरू चैत्र माह, देखें गृह प्रवेश, खरीदारी से लेकर विवाह तक के मुहूर्त

Chaitra 2022 : हिन्दू कैलेंडर के पहले माह चैत्र (Chaitra maha) का प्रारंभ आज से हो चुका है। आज यानि 19 मार्च के दिन चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि है।

shubh muhurat

Chaitra 2022 : हिन्दू कैलेंडर के पहले माह चैत्र (Chaitra maha) का प्रारंभ आज से हो चुका है। आज यानि 19 मार्च के दिन चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि है। ऐसे में ये आज से शुरू हो कर 16 अप्रैल के दिन इसका समापन होगा। इस माह के शुरू होते ही सभी शुभ कार्य शुरू हो जाते हैं। चैत्र माह में विवाह (Shubh Vivah), मुंडन (Mundan), जनेऊ, गृह प्रवेश (Griha Pravesh), खरीदारी, नामकरण के लिए भी शुभ मुहूर्त आ जाते हैं। साथ ही इस माह में लोग मकान, वाहन, प्लॉट या अन्य प्रॉपर्टी की खरीदारी भी शुभ मुहूर्त में कर सकते हैं। आज हम आपको इसके मुहूर्त बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते है –

चैत्र शुभ मुहूर्त –

चैत्र नामकरण मुहूर्त : बच्चों के नामकरण के लिए कुल 6 शुभ मुहूर्त प्राप्त हो रहे हैं। दरअसल, अप्रैल की 1, 3, 6, 10, 11 और 15 तारीख को शिशुओं का नामकरण किया जा सकता है। अगर आपको भी बच्चे का नामकरण करना है तो आप इन दिनों में कर सकते है।

Must Read : “The Kashmir Files” ने तोड़ा रिकॉर्ड, 8 दिन में कमाए इतने करोड़, इस फिल्म को पछाड़ा

चैत्र विवाह मुहूर्त : शुभ विवाह के लिए सिर्फ दो ही मुहूर्त हैं। दरअसल, शादी के लिए 15-16 अप्रैल को शुभ माना जा रहा है। जो लोग अप्रैल में विवाह करना चाहते है तो वो इन दो तारीखों में कर सकते है।

जनेऊ मुहूर्त :जनेऊ और उपनयन संस्कार के लिए 3 मुहूर्त सामने आए है। जो अप्रैल में ही है। दरअसल, अप्रैल की 03, 06 और 11 तारीख को जनेऊ संस्कार आप कर सकते है। ये है शुभ मुहूर्त का समय –

03 अप्रैल, दिन: रविवार, समय- सुबह 09:03 बजे से दोपहर 12:37 बजे तक
06 अप्रैल, दिन: बुधवार, समय- सुबह 06:06 बजे से दोपहर 14:38 बजे तक
11 अप्रैल, दिन: सोमवार, समय- सुबह 07:15 बजे से दोपहर 12:18 बजे तक

खरीदारी मुहूर्त : इस माह में मकान, वाहन, प्लॉट या अन्य प्रॉपर्टी की खरीदारी के लिए केवल 6 शुभ मुहूर्त सामने आए है। ऐसे में अगर आप भी खरीदारी करना चाहते है तो अप्रैल की 01, 02, 06, 07, 11 और 12 तारीख में खरीदारी कर सकते हैं। साथ ही मकान या वाहन के लिए बयाना भी दे सकते हैं।

गृह प्रवेश मुहूर्त : इस माह में गृह प्रवेश के लिए सिर्फ 1 मुहूर्त है। वो भी मार्च की 26 तारीख को। बता दे, 26 मार्च दिन शनिवार को रात 8 बजकर 04 मिनट से अगले दिन सुबह 06 बजकर 18 मिनट तक है।

मुंडन मुहूर्त : मुंडन के लिए कोई शुभ मुहूर्त नहीं आया है। ऐसे में आपको अभी एक महीने का इंतजार करना होगा। 20 अप्रैल से मुंडन के मुहूर्त मिल रहे हैं।

Disclaimer – इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं।