सरस्वती मां को मनाने से जीवन में आएंगे बदलाव

0
sarswati maa1

माघ मास में शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी मनाई जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां सरस्वती का जन्म इस तिथि को जल से प्रकट हुई थी, मां सरस्वती अपने हाथ में वीणा के साथ प्रकट हुई थी। इस कारण उन्हें वीणावादिनी के नाम से भी जाना जाता है। इस साल की बसंत पंचमी के दौरान ग्रहों का महासंयोग बन रहा है, इस दिन राशिअनुसार उपाय करने से व्यक्ति की हर मनोकामनाएं पूरी होती है।

मेष राशि के लोग बसंत पंचमी के दिन माता सरस्वती की आराधना करें। सरस्वती कवच का पाठ करें। ऐसा करने से विद्या और बुद्धि की प्राप्ति होगी।

वृषभ राशि के लोग माता सरस्वती की पूजा करें और उनको पीले रंग के चावल का भोग लगाएं। ऐसा करने से आपके घर खुशी का माहौल रहेगा, ऐसा शास्त्रों का मत है।

मिथुन राशि के लोग देवी सरस्वती की पूजा करने के बाद गायत्री मंत्र का जप करें। ऐसा करने से आपके घर में धन-धान्य की कमी नहीं होगी और घर में सुख-शांति का वास होगा।

कर्क राशि के लोग बसंत पंचमी के दिन माता को पूजा के बाद सफेद रंग का चंदन और सफेद फूल अर्पित करें। ऐसा करने से आपको ज्ञान की प्राप्ति होगी।

सिंह राशि के लोग माता सरस्वती की पूजा के बाद खीर का भोग लगाएं या फिर पीले रंग की कोई मिठाई अर्पित करें। ऐसा करने से नौकरी और व्यवसाय में आ रही समस्याओं का अंत होगा।

कन्या राशि के लोग बसंत पंचमी के दिन माता सरस्वती को सफेद रंग के फूल चढ़ाएं और सरस्वती मंत्र का जप करें। ऐसा करने से आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा।

तुला राशि के लोग बसंत पंचमी के दिन माता की विधि-विधान के साथ पूजा करें और उनको सफेद चंदन लगाएं और उस चंदन को माथे पर भी लगाएं। ऐसा करने से माता की आप पर विशेष कृपा बनी रहेगी।

वृश्चिक राशि के लोग सरस्वती मंत्र का जप करें और जरूरतमंद बच्चों को पढ़ने और लिखने की चीजें दान में दें। ऐसा करने से आपकी बुद्धि का विकास होगा।

धनु राशि के लोग माता सरस्वती की पूजा के साथ भगवान गणेश की भी पूजा करें। ऐसा करने से आपके ज्ञान में वृद्धि होती है।

मकर राशि के लोग बसंत पंचमी के दिन माता सरस्वती की पूजा करने के बाद 5 कुंवारी कन्याओं को पीले रंग के कपड़े और फल आदि भेंट करें। ऐसा करने से आपको हर जगह सफलता मिलेगी लेकिन मेहनत आपको करनी होगी।

कुंभ राशि के लोग माता सरस्वती की कृपा पाने के लिए जरूरतमंदों और गरीबों को अनाज दान में दें। ऐसा करने से आपके आसपास नकारात्मक ऊर्जा दूर होगी, जिससे आपको नया चांस मिलने का मौका मिलेगा।

मीन राशि के लोग बसंत पंचमी के दिन माता सरस्वती की कृपा प्राप्त करने के लिए सफेद चंदन की माला का 108 बार जप करें। ऐसा करने से विद्या और बुद्धि की प्राप्ति होगी। ऐसा शास्त्रों का मत है।