कोरोना महामारी के बाद से कई लोगों की नौकरियां चली गई थीं. अब आर्थिक मंदी के कारण भी लोगों के रोजगार पर खतरा मंडरा रहा है. ऐसे में लोग अपनी नौकरी के साथ ही कोई साइड बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हम आपको एक शानदार बिजनेस प्लान के बारे में जानकारी दे रहे हैं. पोहा एक ऐसी खाने की चीज है जिसके बिना हमारा किचन अधूरा है. आजकल के वक्त में लोग हेल्दी और टेस्टी खाना पसंद करते हैं. ऐसे में पोहा एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है. पोहा को एक न्यूट्रिटिव फूड माना जाता है. इसे बनाना भी बहुत आसान होता है. आइए जानते हैं इसके बिजनेस के बारे में.

कितने शुल्क में लगता है पोहा का मैन्युफैक्चरिंग यूनिट

पोहा के इस बिजनेस पर एक खादी एंड विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन ने पोहे के बिजनेस के लिए एक रिपोर्ट बनाया है. KVIC की रिपोर्ट के मुताबिक इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट खड़ा करने में 6 लाख रुपये का लागत लगेगी. इसमें 90 फीसदी पैसे आपको लोन के रूप में मिल जाएगा. ऐसे में आपको अपने केवल 60,0000 रुपये ही इस बिजनेस को शुरू करने के लिए लगाने होंगे. इसके बाद आपका मैन्युफैक्चरिंग सेटअप हो जाएगा.

बिजनेस शुरू करने के लिए चाहिए यह चीजें

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 500 वर्ग फीट की जगह चाहिए. इसके साथ ही आपको पोहा मशीन, भट्टी, पैकेजिंग के लिए सामान आदि चीजों की जरूरत पड़ेगी. इसके बाद बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कच्चे माल की जरूरत पड़ेगी. इसके बाद अपने माल को बनाकर आप मार्केट में बेचना शुरू कर दें. आपको जितनी जरूरत हो उतना ही सामान बनाएं. इसके बाद डिमांड के हिसाब से अपने प्रोडक्शन कैपिसिटी को बढ़ाएं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप KVIC से 90 फीसदी तक लोन ले सकते हैं.

जानें कितनी होगी कमाई

KVIC के मुताबिक पोहा बनाने के लिए मैन्युफैक्चरिंग यूनिट बनाने के लिए और कच्चे माल का के लिए आपको 5.40 लाख रुपये का लोन मिल जाएगा. इसके बाद पोहा के प्रोडक्शन को शुरू करने के बाद बेचना शुरू कर दें. अगर आप एक महीने में 1,000 किलो पोहा बेचते हैं तो आपकी कुल कमाई 10 लाख रुपये की होगी. ऐसे में आपको 1.40 लाख का शुद्ध मुनाफा होगा