कल से संसद में शुरू होगा बजट सत्र

नई दिल्ली। कल सोमवार 31 जनवरी से संसद में बजट सत्र (Budget Session) की शुरूआत होगी। इसे लेकर राजनीतिक दलों (Political Parties) में उत्साह है वहीं जनता की भी नजर रहेगी कि आखिर सत्र में क्या होगा या फिर आने वाले आम बजट में कौन सी वस्तुएं महंगी होगी या फिर सस्ती।

नई दिल्ली। कल सोमवार 31 जनवरी से संसद में बजट सत्र (Budget Session) की शुरूआत होगी। इसे लेकर राजनीतिक दलों (Political Parties) में उत्साह है वहीं जनता की भी नजर रहेगी कि आखिर सत्र में क्या होगा या फिर आने वाले आम बजट में कौन सी वस्तुएं महंगी होगी या फिर सस्ती। बहरहाल बजट सत्र शुरू होने के पहले राष्ट्रपति अपना अभिभाषण देंगे।

दो शिफ्टों में सत्र चलेगा

कोरोना के कारण कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए है बावजूद इसके बजट सत्र दो शिफ्टों में चलाया जाएगा। ये शिफ्ट लोकसभा व राज्यसभा में होंगी। हालांकि पहले दो दिनों को छोड़कर ही दो शिफ्टों में सत्र चलाने का फैसला लिया गया है।

Also Read – UP Elections: दागी उम्मीदवारों को लेकर एक दूसरे पर वार

चुनाव का असर भी रहेगा

बता दें कि देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव है। वैसे पूरे सत्र पर किसी तरह का चुनाव का असर नहीं होगा लेकिन इतना तय माना जा रहा है कि कम से कम पहले चरण में न केवल चुनावी असर होगा वहीं किसान संगठनों की सक्रियता का भी प्रभाव देखा जा सकता है। गौरतलब है कि  बजट सत्र पहले चरण में सदन का सत्र 31 जनवरी से शुरू होकर 11 फरवरी तक चलेगा और दूसरे चरण के अंतर्गत यह 14 मार्च से शुरू होकर 8 अप्रैल तक चलेगा।

विपक्ष ने घेरने की तैयारी की

इधर विपक्षी दलों ने भी सरकार को घेरने की तैयारी कर ली है।  वैसे पांच राज्यों में होने वाले चुनावांे को देखते हुए सरकार जहां इन प्रदेशों के लोगों को अपने कार्यों का संदेश देगी वहीं विपक्ष भी अपनी बात रखते हुए सरकार को घेरेगा। ऐसी स्थिति में सदन में हंगामा खड़ा होने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है।

Also Read – पुलिस की गिरफ्त में शातिर चोर, सोने-चांदी के आभूषण सहित 8 लाख रुपये का माल बरामद