ऑटो सेक्टर में आया बूम, दिवाली पर सोने से ज्यादा बिकी कारें

मंदी की मार झेल रहे ऑटो सेक्टर को त्यौहारी सीजन में बड़ी राहत मिली है। हालांकि, वाहनों की बिक्री से सभी कंपनियां खुश नहीं है। बाजार में भारी उठा पटक के बीच मारुति कंपनी ने रिकॉर्ड तोड़ वाहनों की बिक्री की।

0
65
maruti

नई दिल्ली : मंदी की मार झेल रहे ऑटो सेक्टर को त्यौहारी सीजन में बड़ी राहत मिली है। हालांकि, वाहनों की बिक्री से सभी कंपनियां खुश नहीं है। बाजार में भारी उठा पटक के बीच मारुति कंपनी ने रिकॉर्ड तोड़ वाहनों की बिक्री की। पिछले तीन चार महीनों से ऑटो सेक्टर में जबरदस्त मंदी का दौर था। इससे ऑटो मोबाइल कंपनियां चिंतित नजर आ रही थी, बल्कि उन्हें कई यूनिट पर ताला लगाना पड़ा। साथ ही कर्मचारियों की भी छंटनी करना पड़ी है। लेकिन इस बीच मारुति के लिए ये दिवाली बेहद लकी साबित हुई है।

हर साल की अपेक्षा में इस साल मारुति कंपनी की बिक्री में 7 से 10 फीसदी तक का उछाल आया हैं। जानकारी में कंपनी की तरफ से बताया गया कि पिछले महीने अक्टूबर में कारों की बिक्री में 4.5 फीसदी का उछाल आया है। कंपनी ने बाजार में इस साल 144,277 करों की यूनिट बेचीं है। साथ ही आपको ये भी बता दें कि पिछले साल ये कंपनी ने 138,100 यूनिट बेचीं थी।उछाल के पीछे का कारण यह है की इस साल कंपनी ने लोगों को बहुत सारे ऑफर्स दिए जिसकी वजह से इस साल सोने के बदले करों की बिक्री में उछाल देखा गया हैं।

सीजन में ऑटो सेक्टर कंपनियों कि नवरात्र और दशहरा के बीच 7 से 10 फीसदी तक कि बिक्री बढ़ी हैं। वहीं देश की तीसरे नंबर की कार निर्माता कंपनी महिंद्रा ने भी धनतेरस पर बिक्री में 100 फीसदी का उछाल दर्ज किया है। जानकारी के मुताबिक, नवरात्र से लेकर दशहरा तक मारुति सुजुकी ने 60 हजार से ज्यादा कारों की डिलीवरी की है। वहीं ह्यूंदै मोटर ने 25 हजार कारों की डिलीवरी की। वहीं धनतेरस पर मारुति सुजुकी ने 45 हजार कारें डिलीवर की, जबकि ह्यूंदै का आंकड़ा 14 हजार कारों का रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here