उज्जैन। भारत जोड़ो यात्रा का मध्य प्रदेश में सातवां दिन था। यह यात्रा आज बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन पहुँच गयी है। जहाँ सुबह के ठहराव उन्होंने बाबा महाकाल के दर्शन किए। उन्होंने मंदिर में करीब 20 मिनट रुककर उन्होंने पूजा-अर्चना की और महाकाल का दूध से अभिषेक किया। राहुल ने पञ्चोपचार विधि से पूजा की। सफेद धोती, रुद्राक्ष की माला पहने राहुल ने दंडवत प्रणाम भी किया। इसके बाद मंगलवार को ही उनकी एक बड़ी सभा भी होगी। पहले प्रियंका गांधी भी इस सभा में शामिल होने वाली थी, लेकिन अब कार्यक्रम में बदलाव किया गया है।

जय महाकाल बोलकर की भाषण की शुरुआत

महाकाल की नगरी उज्जैन में सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने एक बार फिर मोदी सरकार और बीजेपी को निशाने पर लिया। उन्होंने तीन बार ‘जय महाकाल’ बोलकर अपने भाषण की शुरुआत की। करीब 25 मिनट के अपने भाषण में राहुल गांधी ने कई बार ‘तपस्वी और तपस्या’ शब्द का इस्तेमाल किया। राहुल ने कहा कि भारत देश तपस्वियों का देश हैं। हिन्दू धर्म में तपस्वियों की पूजा की जाती है। उनका आदर किया जाता हैं।

इसके अलावा राहुल गांधी ने गरीब, मजदूरों, किसानों, युवाओं और छोटे दुकानदार को असली तपस्वी बताया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार इन तपस्वियों के लिए कुछ नहीं करती, लेकिन एक दो लोग जो मोदी जी की पूजा करते हैं, उन्हें सब मिल जाता है। किसानों को बीमा राशि नहीं मिल रही। युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा। नोटबंदी, जीएसटी ने व्यापारियों को परेशान किया है।

Also Read : IMD Alert : आने वाले 5 दिनों में इन जिलों में होगी भारी बारिश, मौसम विभान ने जारी किया अलर्ट

बच्चों के साथ झूमते दिखे राहुल, दिग्विजय और कमलनाथ

बता इससे पहले राहुल गांधी का एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है जहाँ टी ब्रेक के लिए रुके तो वहां स्कूली बच्चे आ गए। रंगबिरंगी पोशाख में आए बच्चों के साथ राहुल ही नहीं बल्कि कमलनाथ और दिग्विजय सिंह समेत तमाम नेताओं ने डांस किया। अब यह वीडियो वायरल हो रहा है।