बांग्लादेश की प्रधानमंत्री अगले महीने भारत का करेंगी दौरा

सूत्रों के हवाले से पीएम हसीना लॉजिस्टिक्स व प्रोटोकाॅल पर चर्चा के  लिए ढाका की एक टीम साथ पहुंचेगी। जिसमें बांग्लादेशी विदेश मंत्रालय और सुरक्षा अधिकारी शामिल हैं। यह उनकी भारत की दूसरी यात्रा होगी। 

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना आने वाली 5 सितबंर से चार दिवसीय भारत के दौरे पर रहेंगी। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद दिल्ली की यात्रा करेंगी। सूत्रों के हवाले से पीएम हसीना लॉजिस्टिक्स व प्रोटोकाॅल पर चर्चा के  लिए ढाका की एक टीम साथ पहुंचेगी। जिसमें बांग्लादेशी विदेश मंत्रालय और सुरक्षा अधिकारी शामिल हैं। यह उनकी भारत की दूसरी यात्रा होगी।

सूत्रों के हवाले से, पीएम हसीना भारत में 5 से 8 सितबंर के मध्य रहेंगी। सबसे पहले पीएम मोदी और अन्य नेताओं से कुछ अहम बातचीत करेंगी। जिसके बाद राजस्थान के जयपुर और अजमेर शरीफ के दौरे पर रहेंगी। वह 8 सितबंर को ढ़ाका लौटेंगी। खबरों के मुताबिक, शेख हसीना और पीएम मोदी द्वारा वर्चुअल मोड के माध्यम से बांग्लादेश से भारत के लिए संयुक्त रूप से ‘स्वाधीनता सड़क’ का उद्घाटन करने की उम्मीद है।

Also Read : स्पाइसजेट के पायलट-इन-कमांड का लाइसेंस 6 महीने के लिए निलंबित, 13 यात्रियों को आई चोट के मामले में

गौरतलब है कि, दोनों नेताओं के बीच 6 सितंबर को द्विपक्षीय वार्ता होगी। जिसमें व्यापार, संपर्क और रक्षा संबंधों के मुद्दे हावी रहने की उम्मीद है। वहीं, सीमा प्रबंधन, नदी बंटवारा और विकास में सहयोग जैसे अहम मुद्दों पर भी चर्चा होंगी। बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने भारत का 2019 में पहला दौरा किया था। वहीं, भारत के प्रधानमंत्री मोदी साल 2021 के मार्च महीने में बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 50 साल पूरा होने के उपलक्ष्य में बांग्लादेश गए थे।

अधिकारियों का कहना है कि, भारत और बांग्लादेश इतिहास, भाषा, संस्कृति और कई अन्य समानताओं के बंधन साझा करते हैं। वहीं ‘दोनों देशों के उत्कृष्ट द्विपक्षीय संबंध संप्रभुता, समानता, विश्वास और समझ के आधार पर एक व्यापक साझेदारी को दर्शाते हैं, जो एक रणनीतिक साझेदारी से कहीं आगे जाती है।’