16 फरवरी से होगी बाहा रेस-2022, देश भर से 203 कॉलेज के स्टूडेंट दौड़ाएंगे 73 एटीवी

बाहा इंडिया स्पर्धा इस साल दो चरणों में होगी। पहला चरण पीथमपुर में 16 फरवरी से शुरू होकर 19 फरवरी तक चलेगा।

बाहा इंडिया स्पर्धा इस साल दो चरणों में होगी। पहला चरण पीथमपुर में 16 फरवरी से शुरू होकर 19 फरवरी तक चलेगा। वहीं दूसरा चरण बेंगलुरु में मार्च में होगा। बता दें कि बाहा इंडिया में इंदौर की एसजीएसआईटीएस सहित कई टीमें शामिल होंगी।

स्पर्धा की फिलहाल ऑफलाइन मोड पर तैयारी की जा रही है, लेकिन अगर देश में कोरोना की तीसरी लहर आती है और संक्रमण दर बढ़ती है तो प्रतियोगिता ऑनलाइन ही कराई जाएगी। बाहा इंडिया समिति मोड संबंधी जानकारी 26 जनवरी को जारी करेगी।

पथरीले, कीचड़भरे और बाधाओं से भरे ट्रेक पर रफ्तार और रोमांच ही बाहा का यूएसपी है। हमेशा से यह प्रतियोगिता पीथमपुर में नैट्रिप संयंत्र पर बनाए जाने वाले ट्रैक पर होती रही है, लेकिन कोरोना के कारण दो साल से यह प्रतियोगिता ऑनलाइन कराई जा रही है, लेकिन एक बार फिर इसे ट्रेक पर कराने की तैयारियां की जा रही हैं।

16 से 19 फरवरी तक होने वाली इस प्रतियाेगिता के बारे में बाहा इंडिया समिति के चेयरपर्सन डॉ. कमल वोरा ने बताया कि इस बार बाहा में देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजेस की 203 टीम हिस्सा लेंगी। 73 इलेक्ट्रिक एटीवी ट्रेक पर उतरेंगी। हर बार की तरह स्टूडेंट्स खुद अपने एटीवी (ऑल टिरैन व्हीकल) बनाकर लाएंगे और यहां रेस करेंगे। इन व्हीकल्स को रेसिंग, सुरक्षा, इनोवेशन जैसे पैमानों पर परखा जाएगा। जीतने वाली टीम न सिर्फ लाखों का कैश प्राइज़ पाएगी, बल्कि नामी ऑटोमोबाइल कंपनियां उन्हें बड़े पैकेज भी ऑफर करेंगी।