बी मेडिकल सिस्टम्स ने गुजरात में अपनी विनिर्माण सुविधा का किया उद्घाटन

मूंदड़ा, गुजरात 12 जनवरी 2022-: बी मेडिकल सिस्टम्स, मेडिकल कोल्ड् चेन सॉल्यूरशंस में दुनिया की प्रमुख कंपनी जिसका मुख्यातलय लक्ज़हमबर्ग में है, ने मूंदड़ा, गुजरात में कई भारतीय और अंतर्राष्ट्री य महानुभावों की मौजूदगी में अपनी नई भारतीय विनिर्माण सुविधा का उद्घाटन किया। 100 करोड़ रुपये से ज्याुदा के निवेश के साथ निर्मित इस सुविधा में मेडिकल कोल्ड चेन प्रोडक्ट्स के 100,000 यूनिट्स के वार्षिक उत्पाादन की क्षमता है, जैसे वैक्‍सीन रेफ्रीजरेटर्स, फ्रीजर्स और ट्रांसपोर्ट बॉक्सेरस। इस क्षमता को मांग के आधार पर तेजी से बढ़ाया भी जा सकता है। मूंदड़ा में यह सुविधा यूरोप के बाहर कंपनी की पहली विनिर्माण सुविधा है और इससे कच्छस क्षेत्र में रोजगार के सैकड़ों अवसर पैदा होने की संभावना है।

ALSO READ: बड़ी खबर: विश्वास सारंग भी हुए कोरोना पॉजिटिव

इस अवसर पर लक्ज़ मबर्ग के प्रधानमंत्री जेवियर बेटेल मौजूद थे और अपने संदेश में उन्हों ने कहा कि, “मुझे संतोष है कि एक साल से थोड़े ज्यावदा समय पहले हुई प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ मेरी पहली वर्चुअल बैठक का फल इतनी जल्दी् मिल गया है। बी मेडिकल सिस्टुम्सी की टीम ने एक साल से कम समय में यह मेक इन इंडिया प्रोडक्श न साइट स्थादपित की है और गुजरात में मेडिकल कोल्डम चेन इक्विपमेंट का उत्पानदन शुरू किया है। गुजरात निवेश के लिये बेहद दोस्तामना है और इसके लिए मैं इसकी वाकई में सराहना करता हूं।” उन्हों ने भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, विदेश मंत्रालय, गुजरात के स्वांस्य्ता एवं परिवार कल्याभण मंत्रालय, इनवेस्ट् इंडिया और आइडेक्सीटीबी को भी भारत में बी मेडिकल सिस्टवम्सक की यात्रा में सहयोग के लिये धन्य वाद दिया।

भारत सरकार के मत्य्यातपालन, पशु कृषि एवं डेयरी मंत्री परोषोत्तइम रूपाला ने बी मेडिकल सिस्टसम्सन की भारत में निर्मित पहली मल्टी,-मोड वैक्सी्न रेफ्रीजरेटर/फ्रीजर एवं/अथवा आइस-पैक फ्रीजर यूनिट का अनावरण किया। यह यूनिट राष्ट्रीिय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के विस्‍तार में बड़ी भूमिका निभाएगी। माननीय केंद्रीय मंत्री परोषोत्त्म रूपाला ने कहा, “मैं भारत और लग्ज़अमबर्ग के प्रधानमंत्री को बधाईयां देता हूं जिनके दूरदर्शी नेतृत्वत के परिणामस्वतरूप इस द्विपक्षीय परियोजना की शुरुआत हुई है। इससे न केविल लाखों इंसानों की जिंदगियां बचेंगी बल्कि हम पशुओं की जिंदगी को भी बचा पाएंगे। यह परियोजना मानव स्वानस्य्ी रक्षा पारितंत्र के साथ ही पशु स्वाभस्य्गे रक्षा पारितंत्र की मांगों को भी पूरा करेगी।” रूपाला ने भारत के पशु कृषि क्षेत्र के कायाकल्प् में महत्व पूर्ण योगदान दिया है, जिसकी देश के किसानों की आय को दोगुना करने के नरेन्द्र् मोदी के सपने को साकार करने में एक महत्वयपूर्ण भूमिका होगी।

इस फैक्ट्री का उद्घाटन भारत में ग्रैण्डर डची ऑफ लक्ज़दमबर्ग की माननीय राजदूत सुश्री पेगी फ्रैंटज़ेन ने अदाणी पोर्ट्ज एंड सेज़ के एक्जी्क्यूघटिव डायरेक्टेर रक्षित शाह, इंटरनेशनल पीडियाट्रिक एसोसिएशन के प्रेसिडेंट डॉ. नवीन ठाकेर, इंडियन एसोसिएशन ऑफ पीडियाट्रिक्सा के साल 2022 के लिये चुने गये प्रेसिडेंट डॉ. उपेन्द्र एस. किंजवाडेकर और इंडियन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्सि के साल 2020 के प्रेसिडेंट डॉ. बकुल पारेख की मौजूदगी में किया।

शुभारंभ समारोह में गुजरात के मुख्यरमंत्री भूपेन्द्र् रजनीकांत पटेल, अदाणी फाउंडेशन के चेयरपर्सन और आईएफएस संदीप चक्रवर्ती, अदाणी पोर्ट्स एवं स्पे्शल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड की चीफ एक्जी क्यूरटिव ऑफिसर डॉ. प्रीति जी. अदाणी, इनवेस्टल इंडिया के सीईओ करन अदाणी, भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी दीपक बागला, और कई अन्यश उच्चाेधिकारियों ने भी वीडियो संदेश और टिप्पलणियाँ दीं। अदाणी पोर्ट्स एंड सेज़ के एक्जीचक्यूरटिव डायरेक्ट्र रक्षित शाह ने बी मेडिकल सिस्ट म इंडिया प्रा. लि. के वृतांत ‘अवर मेक इन इंडिया जर्नी’ का अनावरण किया, जिसमें कंपनी की पिछले एक साल की यात्रा का वर्णन है।

इस अवसर के लिये अपने संदेश में बी मेडिकल सिस्टाम्सक के सीईओ लुक प्रोवोस्टा ने कहा, “बी मेडिकल सिस्टसम्सअ चार दशक से ज्यासदा समय से दुनिया को लक्ज़्मबर्ग के अत्यानधुनिक टेक्नोकलॉजी वाले उत्पांद दे रहा है। आज हमें मूंदड़ा में अपना दूसरा घर मिला है, जो अदाणी ग्रुप के परिसर में स्थित है। भारत में हमारी यात्रा में कोई खामी नहीं रही है। इस अवसर पर मैं भारत सरकार, लक्ज़ मबर्ग सरकार, गुजरात सरकार, भारत और लक्ज़ेमबर्ग के दूतावासों, आदि समेत सभी के प्रति आभार व्त् करता हूँ और उनसे मिले अमूल्यक सहयोग का प्रमाण देता हूँ।” बी मेडिकल सिस्टपम्सम इंडिया प्रा. लि. के सीईओ जेसल दोशी ने कहा, “यह बी मेडिकल सिस्ट म्स के लिये सपने के सच होने जैसा और ऐतिहासिक पल है।

भारत में स्वामस्य् स रक्षा के बुनियादी ढांचे को सहयोग देना हमारे लिये सम्माजन की बात है। हम अत्या धुनिक टेक्नोेलॉजी और नवाचार ला रहे हैं, जो देश के हर हिस्सेस में एक भरोसेमंद मेडिकल कोल्डम चेन की आपूर्ति करेंगे। इस सुविधा का शुभारंभ भारत सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ पहल के लिये हमारी प्रतिबद्धता और भारत को दुनिया की वैक्सी न कोल्डह चेन कैपिटल बनाने के हमारे सपने को साबित करता है।” बी मेडिकल सिस्ट म्स” गर्व से यह घोषणा कर रहा है कि फैक्ट्री फ्लोर के वर्कफोर्स में ज्याेदातर महिलाएं हैं और उसे गर्व है कि वह अदाणी फाउंडेशन के सहयोग से महिला सशक्तिकरण में योगदान दे रहा है।

बी मेडिकल सिस्टहम्सण ने हाशिये पर खड़े करीब 1000 बच्चोंर की शिक्षा के लिये दो सीएसआर प्रोजेक्स्् को लॉन्चल करने की घोषणा भी की है। एक कच्छर में युसुफ मेहरल्लीब फाउंडेशन के साथ और दूसरा पालिताना में विद्याविहार केलवानी मंडल के साथ, ताकि अनाथों और डोली/पालकी वर्कर्स के बच्चोंस की शिक्षा में सहयोग मिले। बी मेडिकल सिस्टवम्सस इंडिया प्रा. लि. की स्था्पना वर्ष 2021 की शुरूआत में हुई थी। इससे पहले 19 नवंबर 2020 को भारत और लक्ज़समबर्ग के बीच वर्चुअल द्विपक्षीय बैठक के बाद भारत में टीकाकरण के प्रयासों को सहयोग देने के लिये एक उत्पा़दन सुविधा स्थागपित करने हेतु भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने बी मेडिकल सिस्टिम्स‍ को आमंत्रित किया था।

बी मेडिकल सिस्टिम्स‍ के विषय में:
35 वर्षों से ज्या्दा समय से यह ऐसी टेक्नोमलॉजीज का नवाचार और निर्माण कर रहा है, जो दुनियाभर में जिन्दडगी बचाने में मदद करती हैं। अस्पयताल, फार्मेसीज, लैबोरेटरीज, लाइफ साइंस रिसर्च इंस्टिट्यूट्स, फार्मास्युसटिकल कंपनियाँ, स्वा‍स्य्ित संगठन और सरकारें अपनी तापमान-संवेदी सामग्री, जैसे दवाएं, ब्लदड, टीके और बायोस्पेयसिमेन्सी सुरक्षित ढंग से स्टोिर, ट्रांसपोर्ट और हैण्डतल करने में हमारे सॉल्यूिशंस पर भरोसा करती हैं। उनके सभी मेडिकल डिवाइसेस प्रमाणित, भरोसेमंद हैं और स्वाटमित्वह के कम खर्च की गारंटी देते हैं। 150 से ज्याेदा पार्टनर्स के एक वैश्विक नेटवर्क के साथ बी मेडिकल सिस्टोम्स‍ अपने ग्राहकों को सुदूरतम क्षेत्रों में भी सबसे कम समय में संपूर्ण सहायता प्रदान करने के लिये सक्षम है।