ऑटो सेक्टर : निर्मला सीतारमण ने ओला-उबर पर फोड़ा मंदी का ठीकरा, कहा- ये है सुस्ती की वजह

ऑटो सेक्टर में जारी मंदी को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को बड़ा बयान दिया है। उन्होने गाड़ियों में घट रही बिक्री का ठीकरा ओला-उबर पर फोड़ते हुए कहा कि ऑटो इंडस्ट्ररी पर अब बीएस6 का प्रभाव पड़ रहा है। ऐसे में ओला-उबर का इस्तेमाल बढ़ रहा है।

0
nirmala sitaraman

नई दिल्ली। ऑटो सेक्टर में जारी मंदी को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को बड़ा बयान दिया है। उन्होने गाड़ियों में घट रही बिक्री का ठीकरा ओला-उबर पर फोड़ते हुए कहा कि ऑटो इंडस्ट्ररी पर अब बीएस6 का प्रभाव पड़ रहा है। ऐसे में ओला-उबर का इस्तेमाल बढ़ रहा है। जिसके चलते लोग नए वाहन नहीं खरीद रहे हैं। जो कि ऑटो सेक्टर में सुस्ती की बड़ी वजह है।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, सीतारमण ने कहा कि ऑटोमोबाइल उद्योग अब बीएस 6 से प्रभावित है और नए जमाने के लोग गाड़ियां खरीदने की बजाए ओला-उबर का उपयोग अधिक कर रहे हैं। भारतीय आटोमोबाइल विनिर्माता सोसायटी (सियाम) के अनुसार, अगस्त में ऑटो सेक्टर की सेल्स में 41.09 फीसदी की गिरावट आई है।

इस दौरान वित्त मंत्री ने आने वाले दिनों में ऑटो सेक्टर को और राहत दिए जाने के संकेत भी दिए हैं। उन्होंने कहा कि ऑटो कंपोनेंट्स के लिए इंडस्ट्री से मिले सुझावों पर काम चल रहा है। ऑटो इंडस्ट्री ने जीएसटी दरों में कटौती की भी मांग की है। लेकिन इस पर फैसला जीएसटी काउंसिल द्वारा लिया जाएगा। ऑटो और ऑटो कंपोनेंट के लिए कई सुझावों पर काम किया जा रहा है। हम जानते हैं कि हमें कदम उठाने होंगे।

सियाम के अनुसार देश में लगातार 10 वें महीने में पैसेंजर वाहनों की बिक्री घटी है। आंकड़ों के अनुसार अगस्त 2019 में पैसेंजर व्हीकल की बिक्री पिछलेे साल इसी महीने के मुकाबले 31.57 फीसदी घटकर 1,96,524 वाहन रह गई है। वहीं अगस्त 2018 में 2,84,198 वाहन बिके थे। ऑटो सेल्स में ये 22 साल की सबसे बड़ी गिरावट है।