महिला साहित्यकारों का वार्षिक महाकुंभ 29 और 30 दिसंबर को, जाल सभागृह इंदौर में दो दिवसीय आयोजन

समकालीन महिला हिंदी लेखन पर केन्द्रित वार्षिक अखिल भारतीय महिला साहित्य समागम 29 और 30 दिसंबर 2021 को इंदौर के जाल सभागृह में आयोजित किया जाएगा।

समकालीन महिला हिंदी लेखन पर केन्द्रित वार्षिक अखिल भारतीय महिला साहित्य समागम 29 और 30 दिसंबर 2021 को इंदौर के जाल सभागृह में आयोजित किया जाएगा। इसके सहयोगी रहेंगे मध्यप्रदेश संस्कृति परिषद तथा न्यूज़ पोर्टल Ghamasan.com।

विगत दो वर्षों की तरह इस वर्ष भी आयोजन में देश के विभिन्न हिस्सों से प्रसिद्ध लेखिकाएँ शामिल होंगी व पाठकों और दर्शकों को उनके विचार सुनने का अवसर प्राप्त होगा। नवोदित लेखक- लेखिकाओं को रचना पाठ के लिए ओपन माइक सत्र में भाग लेने का मौक़ा मिलेगा।

प्रतिवर्ष दिया जाने वाला “अहिल्या शक्ति सम्मान” इस वर्ष खण्डवा की दर्शना जैन को दिया जाएगा।

समागम की चेयरपर्सन सुश्री पदमा राजेन्द्र व वामा साहित्य मंच की अध्यक्ष सुश्री अमर चड्ढा ने बताया कि अखिल भारतीय महिला साहित्य समागम का यह तीसरा वर्ष है। विगत दो वर्षों से इस आयोजन में, साहित्यिक परिचर्चा, विचार – विमर्श वह समकालीन साहित्य पर चिंतन किया जाता रहा है और हमारा अनुभव है, कि इससे साहित्य अनुरागियों को सीखने को मिलता है, साथ ही प्रतिभागियों को नवीन सृजन की प्रेरणा मिलती हैl

इस वर्ष विभिन्न सत्रों में इलाहाबाद से डॉ विमला व्यास, गुजरात से मालिनी गौतम, फरीदाबाद से सुषमा गुप्ता, छत्तीसगढ़ से सरला शर्मा, जयपुर से उमा और लक्ष्मी शर्मा, मुंबई से विभा रानी, आभा बोधिसत्व और रेडियो सखी ममता सिंह, ग्वालियर से सीमा जैन, उज्जैन से माया बदेका सहित अनेक अनुभवी सृजनधर्मी, विभिन्न सत्रों में विविध विषयों पर अपने विचार रखेंगी।

समकालीन सरोकारों के अलावा इस वर्ष बदलाव से सामंजस्य बनाती स्त्री, साहित्य में गुणवत्ता व मात्रा का संतुलन, तकनीक व रोजगार के साथ भाषा में अवसर, आंचलिक भाषाओं की पड़ताल, गीता में स्त्री तत्व व स्त्री की वैश्विक पहचान जैसे जीवन से जुड़े विषयों पर चर्चा की जाएगी।

इस सम्मेलन में स्थानीय रुप से सुमित्रा महाजन, उषा ठाकुर, मालिनी गौड़, कुलपति रेनू जैन, निर्मला भुराडिया, मीनाक्षी जोशी व छाया मिश्रा भी विभिन्न सत्रों में मंच की शोभा बढ़ाएंगी।
सम्मलेन मे सहभागिता हेतु पंजीयन आवश्यक होगा। पंजीयन के लिए मोबाइल नंबर 9179199781 पर संपर्क किया जा सकता हैl