Breaking News

अमेय डबली: सम्पूर्ण मनोरंजनकर्ता अपने संगीत से लुभा रहे पूरे देश का दिल

Posted on: 27 Jun 2018 04:29 by Ravindra Singh Rana
अमेय डबली: सम्पूर्ण मनोरंजनकर्ता अपने संगीत से लुभा रहे पूरे देश का दिल

मुंबई: संगीत-कला के क्षेत्र में अमेय डबली एक ऐसा नाम हैं जो अपनी बहुमुखी प्रतिभा से विभिन्न सामाजिक क्षेत्रों में विविध खूबियों के साथ सम्पूर्ण मनोरंजन प्रस्तुत कर रहे हैं और अपने विशिष्ट कला-कौशल से लोगों को लोगों तक आनंद का प्रसार कर रहे हैं।

हाल ही में अमेय डबली को प्रतिष्ठित उद्योगपति अजय पिरामल द्वारा विशेष तौर पर आयोजित संगीत संध्या में प्रस्तुति देने के लिए आमंत्रित किया गया था। अवसर था उनके बेटे आनंद पिरामल की भारत के नामी और प्रतिष्ठित उद्योगपति (बिजनेस टायकून) मुकेश अम्बानी की बिटिया ईशा अम्बानी से सगाई के समारोह का। यह समारोह निजी स्तर पर महाबलेश्वर में आयोजित किया गया था। उल्लेखनीय है कि मानवीय संवेदनाओं के जुड़े नेक कार्यों में भी अमेय जी  सबसे आगे रहते हैं।

Image 3 - The team after a splendd performance for the Army-min

अपने इन नेक अभियानों को समर्थन देने के लिहाज से अमेय जी को देशभर में भारतीय सशस्त्र सेनाओं के लिए संगीत समारोह की श्रृंखलाओं के प्रस्तुतिकरण के लिए आमंत्रित किया गया था और करीब एक माह की सफल प्रस्तुतियों के बाद अमेय जी हाल ही में वापस लौटे हैं। अपने 20 संगीतकारों, साथी गायकों तथा अन्य सहयोगियों के साथ ही करीब 15 तकनीकी सहयोग देने वाले सदस्यों के ट्रुप के साथ अमेय जी और उनकी टीम ने देशभर में वीर फौजी जवानों और उनके परिवारों के लिए 20 से भी अधिक कंसर्ट्स किये। इस के अंतर्गत राजस्थान, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, असम, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश तथा जम्मू एवं कश्मीर राज्य में फ्रंटलाइन लोकेशंस पर भी बड़ी संख्या में अमेय जी और उनकी टीम ने शानदार प्रस्तुतियां दीं।

एडी वेंचर्स, वह संस्थान जिसका अमेय डबली तथा पूर्वी सोआली साथ मिलकर प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, उस संस्थान से जुड़े सभी लोगों द्वारा यह प्रतिज्ञा ली गई है कि वे अपनी इस अनूठी संगीत यात्रा के जरिए समाज में कुछ सार्थक योगदान देंगे। देश के सच्चे वीरों और नायकों के प्रति आभार प्रदर्शित करते हुए इन लोगों ने ‘एकम सत्त-मिशन फॉर नेशन’ नामक एक विशेष आईपी का गठन किया है।

ताकि पूरे गौरव, आनंद तथा प्रतिबद्धता के साथ देशसेवा कर रहे वीर महिलाओं और पुरुषों में खुशियों और आनंद का प्रसार किया जा सके। उल्लेखनीय है कि एडी वेंचर्स को दुनियाभर में उच्च स्तरीय एवं विशिष्ट कॉर्पोरेट तथा सोशल लेवल के म्युज़िक कंसर्ट आयोजित करने तथा टूर के लिए प्रोडक्शन का सफलतापूर्वक प्रबंधन करने वाले सफल नामों में शुमार किया जाता है।

‘एकम सत्त- वन ट्रुथ, वन ह्यूमेनिटी वर्ल्ड म्युज़िक’ कंसर्ट्स का मूल मन्त्र अमेय डबली द्वारा रचे गए आत्मिक संगीत की अद्वितीय प्रस्तुति देना है। इन कंसर्ट्स में सर्वोत्तम सूफी, फोक और कंटेम्पररी की विश्वस्तरीय संगीत कम्पोज़िशन्स को प्रस्तुत किया जाता है, जिनमें कबीरदास, मीराबाई, गुरुनानक, बुद्ध, ख्वाजा, अमीर खुसरो, तुलसीदास के लिखे-रचे कवित्त के साथ ही बाइबल से गॉस्पेल तथा अन्य ऐसी ही रचनाओं को संगीतबद्ध किया जाता है।

मन को मोहने वाले तथा पैरों को थिरकने पर मजबूर करने वाली इन सभी प्रस्तुतियों का एक ही उद्देश्य होता है-तमाम सीमाओं और सामाजिक स्तरों से परे ये सभी श्रोताओं के दिल और दिमाग को संगीत और उसमें निहित निस्वार्थ भाव से जोड़ सकें और समाज तथा हमारे सेना के जवानों के जीवन को भी शांति और सुखों से भरपूर बना सकें।

इस संगीतमय यात्रा का एक अनूठा फीचर यह भी है कि अमेय जी और उनकी टीम यह कार्य धर्मार्थ करते हैं- प्रस्तुतिकरण के लिए कोई भी शुल्क लिए बिना क्योंकि अमेय जी  और पूर्वी दोनों का ही यह मानना है कि यह ‘देश के सच्चे नायकों’ के प्रति उनकी जिम्मेदारी और कर्तव्य है l

सशस्त्र सेनाओं के अलावा अमेय जी तथा उनके बैंड ने देश-विदेश में ऐसी करीब 50 कंसर्ट्स को प्रस्तुत किया है। उन्हें इसके लिए न केवल श्रोताओं से बल्कि आलोचकों से भी भरपूर समर्थन, उत्साहवर्धन, तारीफ़ और प्रतिसाद मिला है। उन्हें विशेषतौर पर लंदन में इंडियन हाई कमीशन की ओर से नेहरू सेंटर में प्रस्तुति देने के लिए भी आमंत्रित किया गया था।

Image 1 Ameya Dabli-min

अमेय डबली के अनुसार-‘ हममें से प्रत्येक के लिए यह आवश्यक है कि हम उस आनंद और ख़ुशी के स्रोत की खोज करें, जो कि असल में हमारे भीतर ही मौजूद है। खासतौर पर भारतीय सेनाओं के लिए, चुनौतीपूर्ण माहौल में उनकी कठिन और अनुशासित ज़िंदगी के साथ वे आम लोगों या जनता के साथ जुड़ने या बातचीत करने का अवसर कभी कभार ही पाते हैं। ‘एकम सत्त- मिशन फॉर नेशन’ कंसर्ट टूर इसी दिशा में उठाया गया कदम है। ताकि उनकी कठिन ज़िंदगी में कुछ घड़ियाँ आनंददाई संगीत की जोड़कर उनके चेहरों पर मुस्कान लाई जा सके तथा उन्हें देश की जनता से जुड़ने का मौका भी मिल सके।’

वरिष्ठ और ख्यात फिल्ममेकर श्री सुभाष घई, जिनका संस्थान व्हिस्लिंग वुड्स इंटरनेशनल इस अभियान के लिए तकनीकी सहायता उपलब्ध करवाता है, उनके अनुसार-‘एकम सत्त केवल एक संगीतमय कार्यक्रम भर नहीं है, यह एक अनुभव है जो खासकर आज के परिदृश्य में हमारे देश के नौजवानों और फौजियों के लिए एक बहुत बड़ी जरूरत है।’

डीएचएफएल प्रामेरिका लाइफ इंश्योरेंस (डीपीएलआई) इस सम्पूर्ण टूर का प्रमुख  स्पॉन्सर रहा है। कपिल वाधवान, चेयरमैन डीएचएफएल तथा अनूप पैब्बी, सीईओ, डीपीएलआई, दोनों का ही विश्वास देश की रक्षा में रत वर्दीधारी वीरों के हितों को सुरक्षा देने में है और दोनों ने ही इस नेक काम में निरंतर सहयोग करने की प्रतिज्ञा ली है। इंडियन ऑइल कॉरपोरेशन र्लिमिटेड के साथ इस पहल में महिंद्रा फाइनेंस भी एक प्रमुख भागीदार है।

इस संगीतमय यात्रा को अमेय जी के शुभचिंतकों तथा मित्रों, श्यामक डावर, रॉनी स्क्रूवाला, रिया पिल्लई तथा प्रह्लाद कक्कर से भी सहयोग तथा प्रोत्साहन मिला है। जिन्होंने इस सन्देश को सामाजिक स्तर पर प्रसारित करने में सहयोग दिया है।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com